भारत और इंडोनेशिया के बीच हुए 18 समझौते

राष्ट्रपति जोको विडोडो से गर्मजोशी भरी मुलाक़ात भारत और आसियान देशों के बीच बढ़ती साझेदारी तस्वीर है। अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर इंडोनेशिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडोनेशिया के साथ कूटनीतिक आर्थिक संबंधों को बढ़ाने पर ज़ोर दिया। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुलाक़ात और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई, जिसमें भारत और इंडोनेशिया विज्ञान प्रौद्योगिकी, प्रशासनिक प्रशिक्षण, रक्षा, अंतरिक्ष, रेलवे के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग को लेकर सहमत हुए। प्रधानमंत्री ने आसियान सहित इंडोनेशिया के साथ सहयोग को भारत प्रशांत क्षेत्र में शांति और तरक्क़ी के लिए ख़ास बताया। 
द्विपक्षीय मुलाक़ात के दौरान इंडोनेशिया के साथ व्यापारिक गतिविधियों को 2025 तक 50 अरब डॉलर करने का लक्ष्य तय किया गया है। इस दौरान दोनों देशों के बीच कुल 18 समझौते हुए। 
दोनों देशों ने रक्षा क्षेत्र में सेना, नौसेना और वायुसेना के बीच आवश्यक सूचनाओं के आदान-प्रदान का समझौता किया है । इसके अलावा अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग , विज्ञान और तकनीक , रेलवे तकनीक , स्वास्थ्य  तथा दवाइयों को लेकर समझौते हुए हैं । गुजरात के अहमदाबाद के पतंग म्यूजियम को लेकर भी समझौता हुआ है । 
प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बढ़ते संबंधों में सागर का महत्व बताया। उन्होने सभी की उन्नति और सुरक्षा की बात कही। 
दोनों नेताओं की वार्ता के बाद भारत और इंडोनेशिया ने  हिंद - प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सहयोग का साझा दृष्टिकोण जारी किया । इस दस्तावेज में ' मुक्त , पारदर्शी , नियम आधारित , शांतिपूर्ण , संपन्न व समावेशी हिंद प्रशांत क्षेत्र ' की महत्ता को रेखांकित किया गया है जहां संप्रभुता व क्षेत्रीय अंखडता , नौवहन की आजादी , सतत विकास का सम्मान किया जाए।  किसी भी आसियान देश के साथ यह अपनी तरह का पहला दस्तावेज है। 
इससे पहले प्रधानमंत्री ने राजधानी जकार्ता में स्थित कालीबाटा नेशनल हीरो सीमेट्री में शहीदों को श्रृद्धांजलि दी। ये स्मारक इंडोनेशिया की आज़ादी में शहीद हुए लोगों को समपित है। प्रधानमंत्री ने स्मारक में इन शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। प्रधानमंत्री ने मानवता के लिए आतंकवाद की घटनाओं पर चिंता ज़ाहिर की। 



from DDNews Feeds https://ift.tt/2slPGHF

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?