नीपाह वायरसः दिल्ली-एनसीआर समेत जम्मू-कश्मीर, गोवा, राजस्थान, गुजरात और तेलंगाना में अलर्ट जारी

निपाह वायरस को लेकर पूरे देश में चिंताएं भले ही हों, लेकिन इस बीच केरल में राज्य सरकार से लेकर केंद्र सरकार तक ने हालात को काबू में बताया है और पूरे देश में तेज़ी से वायरस को लेकर जागरुकता भी फैली है। नीपाह वायरस को लेकर दिल्ली-एनसीआर समेत जम्मू-कश्मीर, गोवा, राजस्थान, गुजरात और तेलंगाना में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस बीच ख़बर है कि केरल में निपाह वाइरस से मरने वालों की संख्या 11 हो गई है। कोझीकोड़ के एक प्राइवेट अस्पताल में कुछ दिनों से भर्ती 61 साल के वी मूसा ने गुरुवार को दम तोड़ दिया । राज्य सरकार के मुताबिक कुल 160 मामलों में सैंपल को जांच के लिए भेजा गया जिसमें से 13 मामले पॉजिटिव पाए गए। इन 13 में से 11 की मौत हो गयी है । वहीं अब हिमाचल प्रदेश के नाहन में एक दर्जन से ज्यादा मरे हुए चमगादड़ मिलने से चिंताएं बढ़ गई। इस बीच केंद्र सरकार मामले पर नज़दीकी निगाह बनाए है और केंद्र का कहना है कि चिंता की कोई बात नहीं है।

गुरुवार को केरल राज्य सरकार ने भी उच्च स्तरीय बैठक कर हालात की समीक्षा की और ज़ोर दिया गया कि ज्यादा से ज्यादा जागरुकता फैलाई जाए। राज्य सरकार ने निगरानी बढाने के आदेश दिए हैं और मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक निगरानी समिति भी बना दी गयी है । बीमारी से निपटने के लिए एक एंटी वायलर दवा का वितरण प्रभावी क्षेत्रों में करने के आदेश दिए गए हैं । कोझीकोड में एक सर्वदलीय बैठक भी शुक्रवार को बुलायी गयी है।

एक तरह का संक्रमित रोग है। यह वायरस जानवरों से इंसानों में फैलता है यानि 'निपाह वायरस' चमगादड़ से फलों में और फलों से इंसानों और जानवरों में फैलता है। यह खतरनाक वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलने का भी डर रहता है। खजूर के खेतों में काम करने वालों में 'निपाह वायरस' फैलने का खतरा ज्यादा होता है, जिससे मौत भी हो सकती है।

'निपाह वायरस' की चपेट में आने वाले इंसान को तेज बुखार,दिमाग या सिर में तेज जलन,दिमाग में सूजन और दर्द,मानसिक भ्रम, सांस लेने में परेशानी होती है। हालांकि साल 2001 और 2007 में बांग्लादेश की सीमा से सटे पश्चिम बंगाल के इलाके में भी संक्रिमत फल खाने से 66 मामले सामने आए जिनमें 45 लोगों की मौत हो गई थी।

फिलहाल राज्य और केंद्र सरकार पूरे जोरशोर से हालात को संभालने में लगी हैं और लोगों को सतर्क रहने की जरुरत है ।



from DDNews Feeds https://ift.tt/2GJqRtD

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?