पीएम मोदी मंगलवार को इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर यात्रा पर होंगे रवाना

एक्ट ईस्ट नीति को आगे बढ़ाते हुए और आसियान देशों के साथ संबंधों को और मजबूत करने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर के दौरे पर जा रहे हैं. 29 मई से 2 जून तक होने वाली इस यात्रा के दौरान न सिर्फ तीनों देशों के साथ भारत के संबंधों को नया आयाम देने की कोशिश होगी बल्कि इससे भारत-आसियान दोस्ती भी मजबूत होगी.

इस ऐतिहासिक यात्रा पर पीएम मोदी की मुलाकात राष्ट्रपति जोको विडोडो से होगी. हालांकि दोनों नेता इससे पहले आसियान बैठक सहित कई और मंचों पर मिल चुके हैं.

जकार्ता में प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति विडोडो की द्विपक्षीय बातचीत के अलावा कई और अहम कार्यक्रम होंगे. प्रधानमंत्री कालीबाटा नेशनल हीरो सीमेट्री का दौरा कर वहां अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

दोनों नेता नेशनल म्यूजियम में पतंग महोत्सव का भी उद्घाटन करेंगे, जिसमें खासतौर से रामायण और महाभारत को प्रदर्शित किया जाएगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री इंडोनेशिया के टॉप सीईओ से मुलाकात करेंगे, तो भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री तीन आसियान देशों की यात्रा के दूसरे पड़ाव में एक संक्षिप्त प्रवास पर कुआलालामपुर पहुंचेंगे, जहां वो मलेशिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के साथ मुलाकात करेंगे.

यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री सिंगापुर पहुंचेंगे. भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में सिंगापुर दूसरे स्थान पर है, लिहाजा द्विपक्षीय बातचीत के अलावा पीएम के दौरे का एक अहम पहलू दोनों देशों के बीच के आर्थिक संबंधों की मजबूती पर होगा.

सिंगापुर की अपनी तीसरी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री सिंगापुर के टॉप 20 सीईओ के साथ भारत में निवेश की नई संभावनाओं पर बात करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री सांगरी ला डायलॉग में भी मुख्य वक्ता के तौर पर अपनी बात रखेंगे.

तीन देशों की इस यात्रा में सुरक्षा और रणनीतिक संबंधों पर बातचीत को भी काफी अहमियत दी जाएगी. इस दौरे में सुरक्षा, अंतरिक्ष, विज्ञान और तकनीक के अलावा कौशल विकास के क्षेत्रों में भी कई समझौतों पर हस्ताक्षऱ की संभावना है. कुल मिलाकर ये यात्रा आसियान देशों के साथ भारत के संबंधों को नई उड़ान देगा तो साथ ही भारत के लिए कई नए अवसरों को लेकर आएगा.



from DDNews Feeds https://ift.tt/2IU61tf

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?