असम: एनआरसी का अंतिम मसौदा जारी, सरकार ने पूरा मौका देने का दिया भरोसा

असम सरकार ने आज राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का दूसरा और अंतिम मसौदा जारी किया।  मसौदे के मुताबिक 2 करोड़ नवासी लाख 83 हज़ार 677 नागरिक वैध पाए गए। तीन करोड़ 29 लाख 91 हज़ार 384 लोगों ने नागरिकता हासिल करने के लिए आवेदन किया था। राज्य सरकार ने कहा है कि  जिन लोगों का नाम एनआरसी में शामिल नहीं हो पाया है, उन्हें अपना नाम शामिल कराने के लिए फिर से मौका दिया जाएगा। वे अपनी शिकायत और आपत्ति दर्ज करा सकते है।

प्रेस वार्ता में देश के रजिस्ट्रार जनरल ने कहा कि आज सिर्फ एनआरसी का ड्राफ्ट जारी किया गया है, यह अंतिम एनआरसी नहीं है। प्रेस कॉफ्रेस में इस बात को भी स्पष्ट कर दिया गया कि एनआरसी मसौदे के आधार पर किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। साथ ही जिनके नाम इस मसौदा सूची में नहीं हैं वो 30 अगस्त से 28 सितंबर तक नागरिकता के लिए दावा कर सकते हैं। 

असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर मसौदे पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि ये एक ड्राफ्ट है, अंतिम एनआरसी नहीं है। जिन लोगों का नाम इसमें शामिल नहीं हो पाया है, उन्हें दावा करने और शिकायत करने का पूरा मौका दिया जाएगा और उसपर सुनवाई की जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया के बाद ही अंतिम एनआरसी का प्रकाशन किया जाएगा। गृहमंत्री ने कहा कि कुछ लोग अनावश्यक ही डर का मौहाल पैदा कर रहे हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस मामले में किसी को आशंकित होने की ज़रूरत नहीं है। गृह मंत्री ने कहा कि एनआरसी की पूरी प्रक्रिया निष्पक्षता से की गई है। 



from DDNews Feeds https://ift.tt/2mURJiO

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?