संसद में गूंजा एनआरसी का मसला, राज्यसभा में बहस के दौरान विपक्ष ने उठाए सवाल

राज्यसभा में मंगलवार को  राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर पर प्रश्नकाल स्थगित करके चर्चा की शुरूआत तो की गई लेकिन बाद में हंगामा के चलते सदन की कार्रवाही  पहले 10 मिनट और बाद में  दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

बहस के दौरान सदन में प्रतिपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने इसमें शामिल परिवारों के विस्थापन पर चिंता व्यक्त की और डेढ़ करोड़ परिवारों से जुड़ा मामला बताया.तो जवाब में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि तत्कालीन राजीव गांधी सरकार ने असम समझौता किया जिसके मूल में ही एनआरसी का गठन था। लेकिन पहले की सरकारों में ऐसा करने की हिम्मत नहीं थी।

सदन में तमाम विपक्ष ने नेताओं ने अपने विचारों में एनआरसी मुद्दे पर सावधानी बरतने के साथ साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर ध्यान देने की बाद कही जिसके जवाब में सत्ता पक्ष ने कहा कि पूरी प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो रही है।

चर्चा के दौरान हुए हंगामें पर राज्य सभा सभापति ने नाराजगी जताते हुए कहा कि प्रश्नकाल को स्थगित करके जो चर्चा का लक्ष्य रखा गया था वो पूरा नहीं हुआ।

उधर लोकसभा में शून्य काल के दौरान कांग्रेस ने एनआरसी का मुद्दा उठाया और कहा कि सरकार को लोगों के अधिकारों की रक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। 
 



from DDNews Feeds https://ift.tt/2Oxuach

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?