पीएम करेंगे भाजपा शासित राज्यों में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की  बैठक की अध्यक्षता करेंगे  ।  बैठक में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी शामिल होंगे.  बैठक पार्टी मुख्यालय पर आयोजित होगी। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ राज्यों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। गौर तलब है कि भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रीयों के साथ प्रधानमंत्री की यह दूसरी समीक्षा बैठक है. इसमे सरकार की गरीबो के लिए जारी कार्यकमो की समीक्षा भी होगी.  

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि वह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की विश्वसनीयता के प्रति राजनीतिक दलों की चिंताओं का संतोषजनक समाधान करेगा। आयोग ने कल मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के साथ बैठक की। इसमें कुछ राजनीतिक दलों ने मतपर्ची से वोट डालने के पक्ष में अपनी राय व्यक्त की। बैठक के बाद मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत ने बताया कि सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव की निष्पक्षता में और सुधार के लिए सकारात्मक तथा रचनात्मक सुझाव दिए। बैठक में कई विपक्षी दलों ने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों के साथ छेड़छाड़ और मतदान पुष्टि पर्ची व्यवस्था में तकनीकी खामियों का मुद्दा उठाया।

देश के कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले साल के आम चुनाव से पहले अहम मसलों पर चर्चा के लिए चुनाव आयोग ने सोमवार को देश के सभी राष्ट्रीय राजनैतिक दलों और राज्यों के राजनैतिक दलों की बैठक बुलाई। इस बैठक में आयोग ने चुनाव से जुड़े कई महत्वपूर्ण मसलों पर राजनीतिक दलों से सुझाव मांगा। इस बैठक में ख़ास तौर पर-

- चुनाव के दौरान प्रचार थम जाने के बाद सोशल मीडिया में होने वाले प्रचार पर दलों की राय ली गई।
- बैठक में मतदाता सूची में सामने आने वाली गड़बड़ियों पर भी चर्चा की गई।
- साथ ही ईवीएम से चुनाव जारी रखने को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपने विचार रखे।
- बैठक में राजनीतिक दलों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने को लेकर भी चर्चा की गई।
- साथ ही राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के चुनाव ख़र्च की सीमा पर भी विचार किया गया।

बैठक के बाद चुनाव आयोग ने कहा है कि यह बैठक सफल रही और राजनीतिक दलों के सुझावों पर सर्वसम्मति बनाकर उन्हें शामिल किया जाएगा। इस बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने सुझाव रखे। बैठक में काँग्रेस ने 30 प्रतिशत वीवीपैट क्रॉस चेक करनी की बात कही तो आम आदमी पार्टी ने 20 प्रतिशत वीवीपैट क्रॉस चेक करने की मांग रखी। राजधानी दिल्ली स्थित चाणक्यपुरी के प्रवासी भारतीय भवन में हुई इस बैठक में सभी 7 राष्ट्रीय दलों के साथ 51 क्षेत्रीय और राज्य स्तर की पार्टियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। जिसमें चुनाव आयोग की ओर से आगामी विधानसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।



from DDNews Feeds https://ift.tt/2wu4sgz

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?