प्रधानमंत्री मोदी का गुजरात दौरा, आणंद में करेंगे अमूल चॉकलेट प्लांट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिन का गुजरात दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम आणंद में अमूल चॉकलेट प्लांट का उद्घाटन और किसानों की एक सभा को संबोधित भी करेंगे। इसके बाद वे मुंद्रा बंदरगाह से अंजार तक के बीच प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को देश के नाम समर्पित करेंगे और अंजार में ही 4 पावर सब स्टेशन को भी हरी झंडी दिखाएंगे... प्रधानमंत्री 624 आवासों की एक सार्वजनिक आवास परियोजना के उद्घाटन को चिन्हित करने के लिए एक पट्टिका का अनावरण भी करेंगे। वे 240 लाभार्थी परिवारों के ई-गृह प्रवेश के साक्षी बनेंगे।

छुट्टी के दिन अगर चॉकलेट की बात हो जाए, तो बस दिन बन जाए। चॉकलेट ज्यादातर लोगों की कमजोरी होती है और ऐसे ही लोगों के लिए गुजरात के आणंद से एक अच्छी खबर है। आणंद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमूल के पहले ऑटोमेटिक और मॉडर्न चॉकलेट प्लांट का लोकार्पण करेंगे। साथ ही अंजार कच्छ में प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के जरिए देश में स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में नया अध्याय जुड़ जाएगा।  

वैसे तो 1974 में अमूल चॉकलेट का उत्पादन शुरू हो गया था लेकिन नई टेक्नोलॉजी के कारण इस नए प्लांट में अब हर महीने 5 गुना ज्यादा चॉकलेट बनकर तैयार होगी। 

इसकी शुरुआत सरदार वल्लभभाई पटेल की पहल पर कुछ किसानों ने की थी। उस वक्त सिर्फ 247 लीटर दूध के साथ एक विदेशी दूध निर्माण कंपनी के बहिष्कार और असहयोग से शुरू हुई ये कहानी आज नए मुकाम पर है। आज इसका विस्तार गुजरात  के क़रीब 18 हज़ार गांव, 36 लाख किसान और 250 लाख लीटर दूध उत्पादन तक हो चुका है। इस प्लांट के कारण अब लोगों के पास रोजगार के नए अवसर हैं। प्लांट के लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां किसानों की सभा को संबोधित करेंगे। 

आणंद के बाद प्रधानमंत्री अंजार जाएंगे। जहां वे मुंद्रा बंदरगाह और अंजार के बीच प्राकृतिक गैस की पाइपलाइन को देश को समर्पित करेंगे। 350 करोड़ रुपए की लागत से 67 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन को गुजरात स्टेट पेट्रोनेट लिमिटेड ने तैयार किया है। स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में ये एक बड़ा कदम माना जा रहा है। 

प्रधानमंत्री अंजार में ही 4 पावर सब स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

गुजरात अपने विकास मॉडल के लिए मशहूर है। अब उसमें आणंद और अंजार की ये नई गाथा भी दर्ज हो जाएगी।



from DDNews Feeds https://ift.tt/2NQiDsb

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?