भारत-जापान शिखर वार्ता आज

जापान यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे ने कल औद्योगिक रोबोट विनिर्माता कंपनी ‘फानुक’ के कारखाने का दौरा किया। यह कारखाना तोक्यो के पश्चिम में यामानशी प्रशासनिक क्षेत्र में है। प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ जापान में ट्रेन में सफर किया। 

बतौर एक बेहतरीन मेज़बान प्रधानमंत्री मोदी का इंतज़ार करते जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे। ये गर्मजोशी आपसी रिश्तों की मज़बूती बयां करने के लिए काफी है। अपने गृह नगर यामानाशी में माउंट फूजी का दीदार करते हुए दोनों ही नेताओं ने भारत-जापान के रिश्तों में एक नया पन्ना जोड़ दिया। शायद यह जापान में पहला मौक़ा भी है जब किसी समकक्ष की प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने यामानाशी में आगवानी की हो। 

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात में 2017 में कुछ इसी तरह से प्रधानमंत्री शिंजो आबे का शानदार स्वागत किया था। वहां उन्होने साबरमती आश्रम का दौरा किया था और महात्मा गांधी की श्रद्धांजलि दी थी। दोनों नेताओं ने शिखर सम्मेलन से पहले भारत और जापान के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक भागीदारी के फ्रेमवर्क के तहत क्षेत्रीय और अंतराष्ट्रीय मुद्दों पर आपसी हितों के मामलों पर चर्चा की। 

दोनों देशों के बीच आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मानवरहित वाहन और रोबोटिक्स के विकास पर भी चर्चा और तकनीक के आदान-प्रदान की भी उम्मीद है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रोबोटिक्स के क्षेत्र में जापान की उच्च क्षमताओं को भी देखा। उन्होने रोबोटिक्स तकनीक की कंपनी फानुक का दौरा किया। 

FANUC का कारोबार तीन क्षेत्रों पर टिका है. वो है.. Factory Automation कारोबार , जिसमें numerical control और SERVO का सहारा लिया जाता है, दूसरा हिस्सा Robot और Robomachine का है तो तीसरा पहलू फील्ड systems से जुड़ा है, जो एक तरह से Internet of things से जुड़ा है . FANUC की 108 देशों में 263 शाखाएं हैं. भारत में 26 साल से काम कर रहे FANUC की 26 शाखाएं हैं

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने अपनी विशिष्ट मेहमाननवाजी का प्रदर्शन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने यामानाशी वाले आवास पर रात्रि भोज कार्यक्रम में हिस्सा लिया। शायद यह पहली बार होगा जब कोई विदेशी नेता प्रधानमंत्री शिंजो अबे की छूट्टियों के दौरान प्रवास के लिए उपयोग होने वाले घर का दौरा किया हो। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो अबे को कलात्मक दरियां और प्रस्तर के दो हस्तनिर्मित कटोरेनुमा पात्र उपहारस्वरूप भेंट किए। ये पात्र राजस्थान से प्राप्त गुलाबी और पीत वर्णी स्फटिक के हैं जबकि दरियों को उत्तर प्रदेश के कारीगरों ने तैयार किया है। पीएम ने ने उन्हें परंपरागत पच्चीकारी वाला लकड़ी का जोधपुरी संदूकचा भी भेंट किया। दोनों नेताओं ने यामानाशी में एक साथ आठ घंटे का समय बिताया और टोक्यो तक ट्रेन से एक साथ यात्रा की।

भारत और जापान के प्रधानमंत्रियों द्वारा यामानाशी में बिताया गया एक दिन दोनों देशों के रिश्तों को एक नया आयाम देने में कामयाब रहा। इस दौरान रणनीतिक और वैश्विक साझेदारियों से जुड़े कई मुद्दों पर अनौपचारिक चर्चा की गई जिससे आने वाले दिनों में विकास के तमाम कार्यों को बल मिलेगा।



from DDNews Feeds https://ift.tt/2OcfVIt

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?