मध्यप्रदेश 230 और मिजोरम की 40 सीटों कल होगा मतदान, चुनाव आयोग ने पूरी की सभी तैयारियां

पांच राज्यों के सियासी घमासान के तहत बुधवार को मध्यप्रदेश और मिजोरम में मतदान होना है जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो गयी हैं। अधिकतर जगहों पर मतदान सुबह आठ बजे से शुरु होगा जो शाम पांच बजे खत्म होगा। 

सबसे पहले बात मध्यप्रदेश की करें तो राज्य में सभी 230 सीटों पर बुधवार को मतदान होगा। राज्य में चुनाव में कुल 2907 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 5 करोड़, 4 लाख,95 हजार 251 मतदाता करेंगे, जिसमें 2 करोड़ 63 लाख 01 हजार 300 पुरुष मतदाता हैं, जबकि 2 करोड़ 41 लाख 30 हजार 390 महिलाएं हैं। प्रदेश में 65,367 मतदान केन्द्रों पर चुनाव कराया जा रहा है। 17,000 मतदान केन्द्र संवेदनशील घोषित किये गये हैं। कुल 3,00,782 कर्मचारी चुनाव कार्य में लगेंगे। इनमें 45,904 महिला कर्मचारी शामिल हैं।  

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिये 1.80 लाख सुरक्षा कर्मी तैनात किये जाएंगे। इनमें केन्द्रीय और राज्य के सुरक्षाकर्मी शामिल हैं।चुनाव आयोग ने मतदान के लिए भारी सुरक्षा इंतजाम किए हैं । संवेदनशील स्थानों की खास निगरानी होगी ।  

राज्य में  मुख्यत: बीजेपी और कांग्रेस के मध्य ही मुकाबला है लेकिन बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों के कारण कुछ सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है। मधय्प्रदेश में 15 साल से बीजेपी की सरकार है और इस बार वो चौथी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है। वहीं कांग्रेस भी इस बार सरकार बनाने का दावा कर रही है। 

उधर मिजोरम में भी राज्य विधानसभा की 40 सीटों के वास्ते बुधवार को मतदान होगा ।    

चुनाव में 209 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 7,70,395 मतदाता करेंगे जिसमें  करीब 3 लाख 75 हजार पुरुष मतदाता हैं जबकि 3 लाख ,94,हजार से ज्यादा महिलाएं हैं। कुल 1179 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें से 32 संवेदनशील हैं। 

मतदान की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। मंगलवार को मतदान कर्मचारी अपने तमाम बंदोबस्त के साथ चुनाव के लिए निकल चुके हैं। 

पूर्वोत्तर में मिजोरम एकमात्र राज्य है जहां कांग्रेस की सरकार है। राज्य में कांग्रेस 2008 से सत्ता में है और उसकी नजरें तीसरी बार सरकार बनाने पर हैं। इस बार कांग्रेस और मिजो नेशनल फ्रंट दोनों सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं जबकि भाजपा ने 39 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं।   दोनों राज्यों के अहम मुद्दों की बात करें तो  विकास सबसे बडा मुद्दा है।

कुल मिलाकर  चुनाव के लिए तैयारियां पूरी हैं और अब सबकी नजरें मतदान पर हैं कि जनता क्या फैसला करती है ।



from DDNews Feeds https://ift.tt/2RjNACr

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?