मध्यप्रदेश और मिजोरम में थमा प्रचार का शोर

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए सियासी घमासान जारी है. छत्तीसगढ़ में चुनाव का काम पूरा हो चुका है तो मध्यप्रदेश और मिजोरम में बुधवार को होने वाले चुनाव के लिए सोमवार शाम पांच बजे प्रचार का काम खत्म हो गया. आखिरी दिन दोनों राज्यों में तमाम नेताओं ने जमकर प्रचार किया.

मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए बुधवार को मतदान होना है. इसके लिए शाम पांच बजे प्रचार का काम थम गया. प्रचार के आखिरी दिन सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने धार में रैली की तो इंदौर में बड़ा रोड शो किया. बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत तमाम नेताओं ने रैलियां की. बात कांग्रेस की करें तो उसकी ओर से कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत तमाम नेताओं ने रैलियां की. सपा और बसपा उम्मीदवारों ने भी आखिरी दिन खूब प्रचार किया. राज्य में चुनाव में कुल 2,907 उम्मीदवार मैदान में हैं. इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 5 करोड़ 4 लाख 95 हजार 251 मतदाता करेंगे, जिसमें 2 करोड़ 41 लाख 30 हजार 390 महिलाएं हैं.

उधर मिजोरम में भी प्रचार का काम खत्म हो गया है. आखिरी दिन तमाम राजनीतिक दलों ने जोरदार प्रचार किया. राज्य विधानसभा की 40 सीटों के वास्ते बुधवार को मतदान होगा. निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव तंत्र पूरी तरह से तैयार है. 28 नवंबर को होने वाले चुनाव में 209 उम्मीदवार मैदान में हैं. इन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 7,70,395 मतदाता करेंगे जिसमें 3,94,897 महिलाएं हैं. इस बार कांग्रेस और एमएनएफ दोनों सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं जबकि भाजपा ने 39 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं.

मध्यप्रदेश और मिजोरम में प्रचार का काम खत्म हो गया है लेकिन राजस्थान और तेलंगाना में प्रचार का काम जारी है. बात राजस्थान की करें तो बुधवार को बीजेपी की ओर से पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रैलियां की और वसुंधरा सरकार को फिर से सत्ता में लाने की अपील की.

वहीं कांग्रेस की ओर से प्रचार की कमान पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने संभाली. राहुल ने अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर अकीदत की. राहुल गांधी ने यहां फूल और चादर भी चढ़ाई. ख्वाजा साहब की दरगाह के प्रति दुनियाभर में आस्था है. अजमेर के बाद राहुल ने पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में पूजा अर्चना की. बाद में उन्होंने कई रैलियां की और दावा किया कि राजस्थान में सरकार बनने पर किसानों का कर्ज माफ होगा.

वहीं तेलंगाना में भी प्रचार का काम पूरे जोरों पर है. टीआरएस के अध्यक्ष और कार्यवाहक मुख्यमंत्री केसीआर ने कामारेड्डी इलाके में रैली की और अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई. बीजेपी और कांग्रेस की ओर से भी प्रचार का काम जारी है. आने वाले दिनों में बीजेपी और कांग्रेस के तमाम बड़े नेता राज्य में रैली के लिए पहुंचने वाले हैं. 119 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए सात दिसंबर को मतदान होना है.



from DDNews Feeds https://ift.tt/2QrMDuZ

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?