टी20 विश्व कप के कार्यक्रम का ऐलान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2020 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। यह पहला मौका होगा जब पुरुष और महिला टूर्नामेंट अलग-अलग लेकिन एक ही देश में आयोजित होंगे। ये टूर्नामेंट एक ही साल और एक ही देश में खेले जाएंगे। दोनों प्रतियोगिताएं ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होंगी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपने पहले मैच में आस्ट्रेलिया से खेलेगी। वहीं पुरुष टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। 

आईसीसी टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का सामना दक्षिण अफ्रीका से पर्थ स्टेडियम में 24 अक्टूबर 2020 को होगा। वहीं, महिला टी-20 विश्व कप में भारत का सामना 21 फरवरी 2020 को सिडनी में मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया से होगा। आईसीसी ने मंगलवार को आईसीसी महिला एवं पुरुष विश्व कप टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा की। ऐसा पहली बार हो रहा है कि महिला एवं पुरुष टी-20 विश्व कप टूर्नामेंटों का आयोजन एक ही देश में एक ही साल हो रहा है। ये दोनों टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होंगे।

आईसीसी महिला टी-0 विश्व कप का आयोजन सिडनी में 2020 में 21 फरवरी से शुरू होगा और यह आठ मार्च को समाप्त होगा। इसका फाइनल मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आठ मार्च को खेला जाएगा। इस फाइनल मैच की सबसे खास बात यह है कि इसी दिन पूरे विश्व में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है।

इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ग्रुप-ए में मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और क्वालिफायर-1 से कदम रखने वाली टीम के साथ शामिल किया गया है, वहीं ग्रुप-बी में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और क्वालिफायर-2 से कदम रखने वाली टीम शामिल है। आईसीसी पुरुष टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन भी ऑस्ट्रेलिया में ही होगा। इसकी शुरुआत 18 अक्टूबर 2020 से होगी, जो 15 नवंबर तक चलेगा। इसके लिए, भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम को इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान के अलावा दो क्वालिफायर टीमों के साथ ग्रुप-2 में रखा गया है।



from DDNews Feeds http://bit.ly/2RTXtv7

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?