प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे परीक्षा पे चर्चा

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दूसरी बार परीक्षा पर चर्चा में देशभर के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ संवाद करेंगे। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में ये कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू होगा, जिसमें देशभर से आए छात्र, शिक्षक और अभिभावक शामिल होंगे। यह बातचीत परीक्षा के दौरान तनाव संबंधित विषयों पर केंद्रित होगी। परीक्षा के तनाव को दूर करने के मकसद से प्रधानमंत्री ने पिछले साल भी छात्रों के साथ संवाद किया था। उन्होंने 'एग्जाम वॉरियर्स' नाम की एक किताब भी लिखी है जो छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हुई है। 

सीज़न परीक्षाओं का है...अगले महीने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। परीक्षा को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों में स्वाभाविक तौर पर तनाव रहता है। ऐसा लगता है मानो छात्रों का सब कुछ दांव पर लगा हो और ऐसे में उन्हें परीक्षा बोझ की तरह लगने लगती है। परीक्षा को लेकर परिवार में व्याप्त इसी तनाव को दूर करने के मकसद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल पहली बार छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा की थी। उन्होंने छात्रों को तनाव मुक्त होकर परीक्षा देने के गुर तो बताए ही, साथ ही उन्हें धैर्य बनाए रखने और स्वास्थ्य का खयाल रखने की भी सलाह दी। परीक्षा पर चर्चा के दूसरे संस्करण में प्रधानमंत्री मंगलवार को एक बार फिर छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों और अभिभावकों से भी रूबरू होंगे।

परीक्षा पर चर्चा के दूसरे संस्करण में भी प्रधानमंत्री परीक्षा का तनाव दूर करने के तौर-तरीके बताएंगे। इस कार्यक्रम को लेकर देशभर के छात्रों में जबरदस्त उत्साह है, साथ ही उनके मन में कई सवाल और सुझाव भी हैं। तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित परीक्षा पर चर्चा 2.0 में देशभर के दो हजार छात्र, शिक्षक और अभिभावक शामिल होंगे। इनका चयन एक प्रतियोगिता के जरिए किया गया, जिसमें करीब 1 लाख लोगों ने हिस्सा लिया। भारत के अलावा पहली बार विदेशों में रह रहे भारतीय छात्र भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। रूस, नाईजीरिया, ईरान, नेपाल, दोहा, कुवैत, सउदी अरब और सिंगापुर के छात्र परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

छात्रों को परीक्षा के तनाव से दूर रहने के गुर बताने के मकसद से प्रधानमंत्री ने पिछले साल परीक्षा पर चर्चा की शुरुआत की थी। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले परीक्षा पर चर्चा के दूसरे संस्करण में करीब दो हजार छात्र, शिक्षक और अभिभावक शामिल होंगे। क्या खास है इस बार परीक्षा पर चर्चा में, इस पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर से बात की हमारे संवाददाता निशान्त सौरभ ने।



from DDNews Feeds http://bit.ly/2FWbIcu

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?