पीएम: युवा मतदाताओं से मतदाता सूची में नामांकन की अपील 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यक्रम मन की बात में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के बारे में चर्चा करते हुए चुनाव आयोग के कार्य क्षमता की सराहना की।राष्ट्रीय मतदाता दिवस देशभर में हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है इस दिवस का मुख्य उद्देश्य मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए लोगों को बढ़ावा देना है पीएम मोदी नें युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वह मतदाता के तौर पर खुद को पंजीकृत कराएं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम मन की बात में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के बारे में चर्चा की। उन्होंने चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग के कार्य क्षमता की सराहना की।

भारत में जिस scale पर चुनाव का आयोजन होता है उसे देखकर दुनिया के लोगों को आश्चर्य होता है और हमारा चुनाव आयोग जिस बखूबी से इसका आयोजन करता है इसे देखकर प्रत्येक देशवासी को चुनाव आयोग पर गर्व होना स्वाभाविक है | हमारे देश में यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाती है कि भारत का प्रत्येक नागरिक, जो एक पंजीकृत मतदाता है, registered मतदाता है - उसे मतदान करने का अवसर मिले| 

पीएम मोदी ने युवाओं से अपील की कि वह मतदाता के तौर पर खुद को पंजीकृत कराएं। उन्होंने यह अपील खासतौर से उन युवाओं से की जो 21वीं सदी के हैं।

 इस साल हमारे देश में लोकसभा के चुनाव होंगे, यह पहला अवसर होगा जहाँ 21वीं सदी में जन्मे युवा लोकसभा चुनावों में अपने मत का उपयोग करेंगे | उनके लिए देश की ज़िम्मेदारी अपने कन्धों पर लेने का अवसर आ गया है | अब वो देश में निर्णय प्रक्रिया के हिस्सेदार बनने जा रहे हैं | ख़ुद के सपनों को, देश के सपनों के साथ जोड़ने का समय आ चुका है | मैं युवा-पीढ़ी से आग्रह करता हूँ कि अगर वे मतदान करने के लिए पात्र हैं तो ख़ुद को ज़रूर मतदाता के  रूप में register करवाएँ 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस देशभर में हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। देश में चुनाव आयोग की स्थापना इसी दिन की गई थी। लिहाजा यह चुनाव आयोग के लिए स्थापना दिवस भी होता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए लोगों को बढ़ावा देना, प्रक्रिया की जानकारी देना और ज्यादा से ज्यादा मतदाता पंजीकरण खासतौर से नए मतदाताओं को पंजीकृत करना है। 



from DDNews Feeds http://bit.ly/2UnL5jT

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?