बेनतीजा रही शिखर वार्ता, एटमी हथियार पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन में नहीं हुआ करार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच परमाणु शिखर वार्ता बिना किसी समझौते के बृहस्पतिवार को अचानक समाप्त हो गई। दोनों नेता संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर करने में असफल रहे और बातचीत गतिरोध के बीच समाप्त हो गई। हालांकि संयुक्त बयान पर दोनों नेताओं का हस्ताक्षर करना पहले से निर्धारित था। बैठक समाप्त होने के बाद ट्रंप ने कहा कि उन्होंने प्रतिबंध हटाए जाने की किम जोंग की मांगों को देखते हुए वहां से ''जाने'' का फैसला किया।

वार्ता भले ही गतिरोध के बीच खत्म हुई हो लेकिन ट्रंप ने कहा कि दोनों के बीच गर्मजोशी है और उम्मीद है कि यह बनी रहेगी। उन्होंने अपने ''करीबी रिश्तों'' को दोहराते हुए कहा कि किम के साथ तीसरे शिखर सम्मेलन का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है। ट्रंप ने जोर देकर कहा कि वह आशावादी हैं कि हमने जो शिखर सम्मेलन से पहले और उसके दौरान जो प्रगति की, उससे वे भविष्य में बहुत अच्छा परिणाम पाने की स्थिति में हैं। ट्रंप ने उम्मीद जतायी कि किम अपनी बातों पर कायम रहेंगे।

दोनों नेताओं के सिंगापुर में पहले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद यह उनकी बहुप्रतीक्षित दूसरी मुलाकात थी। लेकिन इस हनोई वार्ता के नतीजे अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रहे।



from DDNews Feeds https://ift.tt/2EBOyq3

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?