पीएम मोदी आज करेंगे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन

देश के लिए सर्वोच्च बलिदान करने वाले सेना के बहादुर जवानों के सम्मान में राष्ट्रीय समर स्मारक अब बनकर तैयार हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रीय समर स्मारक को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह समर स्मारक आजादी के बाद से विभिन्न युद्धों और ऑपरेशनों में शहीद होने वाले 25,492 से अधिक सैनिकों के सम्मान में बनाया गया है.

नई दिल्ली के इंडिया गेट के ठीक सामने मेजर ध्यान चंद्र राष्ट्रीय स्टेडियम की ओर बनकर तैयार हुए इस स्मारक के लिए केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2015 में स्वीकृत दी थी. अमर चक्र, वीर चक्र, त्याग चक्र और रक्षा चक्र के साथ इसमें हमेशा जलती लौ के साथ एक 15.5 मीटर लंबा स्तंभ बना है. इस पर भित्ति चित्र, ग्राफिक पैनल, शहीदों के नाम और 21 परमवीर चक्र विजेताओं की मूर्ति बनाई गई. 1914-19 के बीच हुए पहले विश्व युद्ध में शहीद हुए जवानों की याद में ब्रिटिश शासकों ने 1931 में इंडिया गेट का निर्माण करवाया था. उसके बाद वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में शहीद हुए भारतीय जवानों की याद में अमर जवान ज्योति बनाई गई थी.

प्रधानमंत्री के द्वारा राष्ट्र को समर्पित करने के बाद से मंगलवार से राष्ट्रीय समर स्मारक को आम लोगों बिना किसी शुल्क के देख सकेंगे.



from DDNews Feeds https://ift.tt/2UboZS4

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?