युवाओं के जरिए ही बनेगा न्यू इंडिया: राज्यवर्धन राठौर

राष्ट्रीय युवा संसद वह मंच है, जिसके जरिए 18 से 25 साल के युवाओं को जिले, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी बात रखने का अवसर दिया जाता है. नेहरू युवा केन्द्र, एनएसएस और केंद्रीय खेल एवं युवा मंत्रालय ने मिलकर इस पहल को आगे बढ़ाया है.

प्रधानमंत्री ने 31 दिसंबर, 2017 को अपने मन की बात कार्यक्रम में युवा संसद आयोजित किए जाने का विचार रखा था. खेल एवं युवा मामलों के मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने इसी साल 12 जनवरी को 18 से 25 आयु वर्ग समूह के लिये राष्ट्रीय युवा संसद का शुभारंभ किया था. युवा संसद युवाओं को नए भारत के बारे में सोचने और 2022 के पहले अपने संकल्पों को पूरा करने की योजना बनाने का खुला मंच देता है.

खेल मंत्रालय और युवा मामलों के मंत्रालय ने एनएसएस और नेहरू युवा केंद्र के साथ मिलकर देशभर के 471 जिलों को नोडल सेंटर बनाया. उसके बाद चयनित युवाओं को राज्य युवा संसद में विचार रखने का मौका मिला. 26 फरवरी को 56 अंतिम प्रतिभागियों को राष्ट्रीय युवा संसद में अपने विचार रखने का अवसर मिला. इनमें से चयनित 3 युवाओं को 27 फरवरी को दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री खुद सम्मानित करेंगे.

सभी स्तरों पर आयोजित युवा संसद में 50 हजार से अधिक युवाओं ने भागीदारी की. यह महोत्सव नए भारत के विजन की प्रासंगिक और कारगर आवाज व्यक्त करता है. इस स्वर को नीति निर्माताओं तक पहुंचाया जाता है, जिससे देश के उज्ज्वल भविष्य में युवाओं की सोच और तार्किकता को शामिल किया जा सके.



from DDNews Feeds https://ift.tt/2H2hGs1

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?