जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा शिविर तबाह

14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले का भारत ने जबरदस्त बदला लिया है। मंगलवार सुबह भारत ने पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा आतंकी शिविर ध्वस्त कर दिया। जिसमें बड़ी संख्या में आतंकी मारे गये हैं। इस हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश सुरक्षित हाथो में है और मां भारती के सम्मान में आंच नही आने दी जायेगी

पुलवामा हमले के 12 दिन बाद भारत ने आतंकवादियों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है, मंगलवार तड़के बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत ने बालाकोट स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को तबाह कर दिया जिसमें बड़ी संख्या में आतंकवादी और उनके प्रशिक्षक मारे गए हैं । विदेश सचिव विजय गोखले की प्रेस कांफ्रेस में इस पूर्व नियोजित असैन्य हमले की जानकारी दी गयी और बताया गया कि  इस बात की ठोस खुफिया जानकारी मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद पुलवामा हमले के बाद भारत में अन्य आत्मघाती हमलों की योजना बना रहा है।

विदेश सचिव ने कहा कि आम लोगों की मौजूदगी से काफी दूर बालाकोट में घने जंगल में पहाड़ी पर स्थित आतंकी शिविर का संचालन जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर का रिश्तेदार मौलाना यूसुफ अजहर उर्फ उस्ताद गौरी करता था।  भारत ने कहा है कि पाकिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर  में आतंकी प्रशिक्षण शिविरों के स्थान के बारे में समय-समय पर पाकिस्तान को जानकारी दी गई  लेकिन आतंकवाद के बुनियादी ढांचे को समाप्त करने के लिए  उसने कोई भी ठोस कार्यवाही नहीं की । 

भारत ने एक बार फिर उम्मीद जतायी है कि पाकिस्तान अपने वादे के मुताबिक जैश-ए-मोहम्मद सहित सभी आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कडा कदम उठाएगा
भारत की इस कार्रवाई के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  कहा कि देश सुरक्षित हाथों में है और देश से ऊपर कुछ भी नहीं है। 

भारत की इस कार्रवाई के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  कहा कि देश सुरक्षित हाथों में है और देश से ऊपर कुछ भी नहीं है। 

हमले के बाद भारतीय सेना ने राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की यह कविता ट्वीट की है।

 'क्षमाशील हो रिपु-समक्ष
 तुम हुए विनीत जितना ही,
 दुष्ट कौरवों ने तुमको
 कायर समझा उतना ही।
 
 सच पूछो, तो शर में ही
 बसती है दीप्ति विनय की,
 सन्धि-वचन संपूज्य उसी का जिसमें शक्ति विजय की।' 

इससे पहले प्रधानमंत्री के आवास पर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बैठक की अध्यक्षता की जिसमें देश की सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा हुई। इस बैठक में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, वित्त मंत्री औऱ विदेश मंत्री और एनएसए भी शामिल हुए। पूर्व नियोजित असैन्य हमले के बाद भारत ने तमाम  विदेशी प्रतिनिधियों को जानकारी दी । विदेश सचिव और बाकी सचिवों ने पी 5 समेत तमाम देशों को हालात की जानकारी दी । फिलहाल भारत ने आतंकवाद पर अपना सख्त रुख दिया है और अब दुनिया को भी ये जानकारी दी जा रही है कि वो किसी के आगे झुकने वाला नहीं है ।



from DDNews Feeds https://ift.tt/2H2GcJv

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?