प्रवर्तन निदेशालय ने किया रॉबर्ट वाड्रा की विदेश जाने की अनुमति वाली अर्जी का विरोध

लोकसभा में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं । नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस और गांधी परिवार को बड़ा झटका लगा है । प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने नेशनल हेराल्ड केस से जुड़ी पंचकूला स्थित 64 करोड़ की संपत्तियों का स्थायी तौर पर कुर्क कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से अटैच की गई यह संपत्तियां नेशनल हेराल्‍ड और एसोसिएटेड जर्नल्‍स लिमिटेड (एजेएल) से संबंधित हैं। इन संपत्तियों को पिछले साल दिसंबर के महीने में कुर्क किया गया था।

ईडी की इस कार्रवाई को न्यायिक प्राधिकार ने पुष्टि कर दी  है। हरियाणा के पंचकुला के सेक्‍टर-6 स्थित प्लॉट शामिल  है। इस प्रॉपर्टी के बारे में ईडी का कहना है कि हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ओर से अवैध तरीके से एसोसिएटेड जर्नल्‍स लिमिटेड को यह संपत्ति आवंटित की गई थी । मुख्यमंत्री रहने के दौरान भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) के अध्यक्ष थे, उसी दौरान भूखंड फिर से एजेएल को आवंटित किया गया था। बीजेपी ने इस मामले में कांग्रेस और गांधी परिवार पर जोरदार हमला बोला है। इस बीच ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा को बृहस्पतिवार को पेश होने के लिए तलब किया है।

ईडी ने वाड्रा को विदेश में अवैध संपत्ति खरीद से जुड़े कथित धन शोधन के मामले में तलब किया गया है।  ईडी ने पिछले ही हफ्ते वाड्रा को इस मामले में मिली अग्रिम जमानत रद्द करने के लिए अदालत का रुख किया था और तब दिल्ली उच्च न्यायालय ने जवाब मांगते हुए वाड्रा को नोटिस जारी किया था। इस मामले में वाड्रा से दर्जनों बार पूछताछ कर चुकी ईडी ने दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा था कि उन्हें वाड्रा को हिरासत में लेने की जरूरत है क्योंकि वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं और निचली अदालत ने उन्हें राहत देने वाले आदेश में मामले की गंभीरता पर विचार नहीं किया।

वाड्रा के खिलाफ दर्ज ईडी का मामला लंदन के 12 ब्रायनस्टन स्कॉयर में 19 लाख पाउंड कीमत की संपत्ति की खरीद में हुए धन शोधन के आरोपों से जुड़ा हुआ है। इस संपत्ति पर वाड्रा का कथित तौर पर मालिकाना हक है। उधऱ ईडी ने धनशोधन मामले में आरोपी रॉबर्ट वाड्रा की दिल्ली की एक अदालत में दायर उस अर्जी का बुधवार को विरोध किया जिसमें उन्होंने विदेश यात्रा की अनुमति मांगी है।  वाड्रा ने स्वास्थ्य संबंधी कारणों का हवाला देते हुए ब्रिटेन और दो अन्य देशों की यात्रा की अनुमति मांगी है। वाड्रा ने अदालत के समक्ष अपने चिकित्सकीय रिकार्ड भी रखे हैं ताकि प्रवर्तन निदेशालय उनकी पुष्टि कर सके।  वाड्रा ने ईडी के तमाम आरोपों को खारिज किया है तथा इसे अपने खिलाफ राजनीतिक साजिश करार दिया है ।

 



from DDNews Feeds http://bit.ly/2KcD3sj

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?