अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा में शपथ ग्रहण आज

अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले पेमा खांडू बुधवार को राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए विधानसभा चुनाव में पूर्वोत्तर के इस राज्य में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की थी. अरुणाचल प्रदेश में 'मिशन 60 प्लस 2' (60 विधानसभा और 2 लोकसभा) का लक्ष्य लेकर चल रही बीजेपी ने विधानसभा की 60 सीटों पर हुए चुनाव में बहुमत हासिल करते हुए 41 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं कांग्रेस को सिर्फ 4 सीटों से संतोष करना पड़ा। एनडीए की सहयोगी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने भी इस राज्य में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 7 सीटों पर कब्जा जमाया है। बीजेपी ने राज्य की दोनों लोकसभा सीटों पर भी भारी मतों से जीत दर्ज की है।

ओडिशा की बात करें तो विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाले नवीन पटनायक लगातार पांचवीं बार इस तटवर्ती राज्य की कमान संभालने के लिए तैयार हैं। नवीन पटनायक 29 मई को राजधानी भुवनेश्वर में पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा नेता धर्मेद्र प्रधान को बीजद की तरफ से विशेष तौर पर निमंत्रण पत्र भेजा गया है।

ओडिशा में हुए लोकसभा और विधानसभा चुनाव में राज्य की सत्ताधारी बीजू जनता दल ने 21 में से 13 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं अगर विधानसभा नतीजों की बात करें तो 147 सीटों में से 112 सीटों पर बीजेडी ने जीत दर्ज की है। ओडिशा में आक्रामक प्रचार करने वाली बीजेपी का भी आधार बढ़ा है और पार्टी को 7 लोकसभा सीटों पर जीत मिली है. 23 विधानसभा सीटें जीतने में भी बीजेपी को इस तटवर्ती राज्य में सफलता मिली। 



from DDNews Feeds http://bit.ly/2KcY9Xd

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?