प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 सम्मेलन से इतर की द्विपक्षीय बैठकें

जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय मुलाकातों के दौरान व्यापार- निवेश और सामरिक हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।

जी20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे दिन भी विश्व के नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात की।  

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने व्यापार और निवेश, रक्षा और समुद्री मोर्चों पर द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली आधिकारिक बैठक थी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने द्विपक्षीय संबंधों, जलवायु परिवर्तन, व्यापार, निवेश, कृषि और जैव-ईंधन में विशेष सहयोग को लेकर व्यापक चर्चा की। दोनों देशों ने 2023 में कूटनीतिक रिश्तों के 75 साल पूरा होने के मौके पर कार्यक्रम के आयोजन को लेकर सहमति व्यक्त की। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने पीएम मोदी के साथ बैठक की सराहना की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन से द्विपक्षीय मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच भारत और तुर्की के बीच मजबूत विकास साझेदारी को लेकर बातचीत हुई। 

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सेल्फी ट्वीट की और उनकी सराहना करते हुए हिंदी में लिखा, “कितने अच्छे हैं मोदी।” पिछले महीने निर्वाचन के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की यह पहली मुलाकात है। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बातचीत के दौरान क्रिकेट विश्व कप का भी जिक्र किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच लूंग और चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने दोनों ही नेताओं से द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत करने को लेकर चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन से इतर करीब 20 द्विपक्षीय वार्ताओं में हिस्सा लिया। अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पीएम मोदी की यह पहल आने वाले समय में देश में विकास के कई आयाम कायम करेगी।
 



from DDNews Feeds https://ift.tt/2YlfPo3

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?