पीएम मोदी ने जापान-अमेरिका-भारत यानि 'जय' की त्रिपक्षीय बैठक में लिया हिस्सा

जापान के ओसाका में आज जी 20 सम्मेलन का आगाज हो गया है. सम्मेलन से पहले मेजबान जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मुलाकात हुई. त्रिपक्षीय मुलाकात में पीएम मोदी ने जापान अमेरिका और भारत के लिए जय का मंत्र दिया. साथ ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र में पहुंच और बुनियादी ढांचे के विकास में सुधार पर चर्चा की। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद भारत-अमेरिका संबंधों का एजेंडा तय कर दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बदले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत की बधाई दी। दोनों नेताओं के बीच व्यापार के मुद्दों पर भी बातचीत हुई।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने व्यापार के मुद्दों पर सकारात्मक परिणाम आने की उम्मीद व्यक्त की। 

ईरान के मुद्दे पर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई। जिसमें मौजूदा हालात के बीच क्षेत्र में सामान्य स्थिति के बहाल होने पर ध्यान केंद्रित किया गया। क्षेत्र में अस्थिरता का असर भारत की ऊर्जा जरूरतों, आर्थिक महत्वकांक्षा और बड़ी संख्या में उस क्षेत्र में रहने वाले भारतीयों पर पड़ेगा।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिन की शुरूआत जापान- अमेरिका-भारत यानि 'जय' की त्रिपक्षीय बैठक में हिस्सा लेकर की। इसमें पीएम मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने हिस्सा लिया। इसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में पहुंच और बुनियादी ढांचे के विकास में सुधार पर गहन चर्चा की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समूह में त्रिपक्षीय बैठक के दौरान भारत की महत्वपूर्ण भागीदारी पर जोर दिया।

जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर तीन देशों की महत्वपूर्ण बैठक से वैश्विक स्थिरता और साझा हितों से जुड़े मामलों के समाधान होने की काफी गुंजाइश बन जाती है। जापान-अमेरिका और भारत की यह दूसरी त्रिपक्षीय बैठक हुई जिसमें विश्व के जटिल मुद्दों को निपटाने के लिए एक राय कायम करने की कोशिश की गई।



from DDNews Feeds https://ift.tt/2FEeHoa

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?