देशभर में खोले जाएंगे अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर

सामुदायिक स्तर पर नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के मकसद से नीति आयोग ने नई पहल की है। अटल इनोवेशन मिशन के तहत आयोग ने अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर की शुरुआत की है। इन केंद्रों में युवाओं और छात्रों को नवाचार के जरिए विभिन्न सामाजिक समस्याओं का हल ढूंढने को प्रेरित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को नई दिल्ली में सामुदायिक नवाचार केंद्रों की शुरुआत करते हुए कहा कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में अटल सामुदायिक नवाचार केंद्रों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने इस मौके पर कहा कि सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत देश के 484 पिछड़े, आदिवासी और दूर-दराज के जिलों में अटल सामुदायिक नवाचार केंद्रों की स्थापना की जाएगी। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि सामुदायिक भागीदारी से ही भारत नवाचार करने वाले देशों में सबसे ऊपर आ सकता है।

अटल इनोवेशन मिशन नीति आयोग की एक महत्वपूर्ण पहल है जो देश में नवाचार, रचनात्मकता और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है। मिशन के तहत अब तक देशभर के करीब साढ़े तीन हजार स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना की गई है, आने वाले 2-3 साल में दस हजार स्कूलों में टिंकरिंग लैब खोलने की सरकार की योजना है।



from DDNews Feeds https://ift.tt/2Osb3V8

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?