कश्मीर में हालात सामान्य, बुधवार से खुलेंगे 10वीं तक के स्कूल

कश्मीर में अनुच्छेद-370 हटने के बाद हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं. कश्मीर घाटी में मंगलवार को लगातार 23वें दिन आम जीवन सामान्य रहे. शहर में निजी वाहनों की आवाजाही में सुधार हुआ है. घाटी के ज्यादातर हिस्सों में पाबंदियां हटाई जा चुकी हैं लेकिन कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षाबलों की तैनाती जारी है. कश्मीर में ज्यादातर स्थानों पर लैंडलाइन टेलीफोन सेवाएं बहाल की जा चुकी हैं. सोमवार को स्थिति शांतिपूर्ण रही और घाटी में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है. स्थिति को देखते हुए बुधवार से हाईस्कूल तक स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया है.

संचार सेवाओं में काफी हद तक छूट दी गई है. स्थिति बेहतर होने के बाद अधिकतर स्थानों पर लैंडलाइन टेलीफोन सेवाएं बहाल की गई हैं. घाटी में बीएसएनएल के कनेक्शन लेने के लिए भी लंबी-लंबी लाइनें देखी जा रही हैं.

बात जम्मू की करें तो वहां भी हालात पूरी तरह से सामान्य है. वहां से सारी पाबंदियां पहले ही हट चुकी हैं और अब आम जनजीवन सामान्य है.

इस बीच जम्मू-कश्मीर को लेकर दिल्ली में गृह सचिव एके भल्ला की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें जम्मू-कश्मीर में केंद्र की योजनाओं के कार्यान्वयन और सामान्य स्थिति में तेजी लाने के लिए की जाने वाली पहलों के आकलन के लिए विभिन्न विभागों के साथ बैठक की गई.

कश्मीर दौरे पर अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की टीम

उधर केंद्र सरकार की विकास परियोजनाओं को लागू करने और क्षेत्रों की पहचान करने के लिए अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का एक दल मंगलवार से जम्मू-कश्मीर के दो दिन के दौरे पर है. यह दल जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिए स्कूल, कॉलेज, कौशल विकास केंद्र और अस्पताल खोलने के साथ ही अन्य सुविधाओं की जरूरतों का आकलन कर रहा है. यह दल क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक विकास परियोजनाओं की संभावनाओं के बारे में एक व्यापक रिपोर्ट भी तैयार करेगा.

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि मोदी सरकार का उद्देश्य गरिमा के साथ विकास करना है.

सुरक्षाबलों की कार्रवाई में पकड़े गए दो आतंकी

उधर पुलवामा में संदिग्ध आतंकवादियों ने वनक्षेत्र से बकरवाल समुदाय के दो सदस्यों को अगवा किया और फिर बाद में उनकी गोली मारकर हत्या कर दी. जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद यह इस तरह की पहली घटना है. इससे पहले 20 अगस्त को उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी ढेर हो गया था और एक विशेष पुलिस अधिकारी शहीद हो गए थे. इस बीच जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ़ और सेना ने एक साझा अभियान चलाकर बारामूला में 2 आतंकवादियों को पकड़ा है. उनके पास से बड़ी संख्या में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं.

लद्दाख में मनाया गया शहीद दिवस

वहीं केंद्र की तरफ से लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश बनाए जाने की घोषणा के बाद लद्दाख ने मंगलवार को शहीद दिवस मनाया. लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश बनाए जाने की मांग को लेकर 1989 में इसी दिन हुए आन्दोलन में दो लोग नवांग दोरजे और स्टोबदान पुलिस फायरिंग में मारे गए थे. लेह सहित कई क्षेत्रों में उन्हें याद करते हुए शहीद दिवस मनाया गया.

अगले महीने पर्यटन मंत्रालय की टीम जाएगी जम्मू-कश्मीर

वहीं केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल के नेतृत्व में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की एक टीम अगले महीने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की यात्रा पर जाएगी और दो नवगठित केंद्र शासित क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं को अंतिम रूप देगी.



from DDNews Feeds https://ift.tt/2ZrAj29

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?