पीएम मोदी ने योग संवर्धन और विकास में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए दिये योग पुरस्‍कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को बढावा देने और इसके विकास में उत्कृष्ट योगदान करने वाले विजेताओं को नई दिल्ली में योग पुरस्कारों से सम्मानित किया। 21 जून 2016 को चंडीगढ़ में आयोजित दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के दौरान पीएम के इस पुरस्कार की घोषणा की गयी थी। विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में 2018 के लिए व्यक्तिगत श्रेणी में डॉ विश्वास मण्डीक, संस्थागत श्रेणी में योग इस्ट्यूट मुबंई को साल 2019 में व्यक्तिगत श्रेणी के लिए स्वामी राजर्षि को, व्यक्तिगत संस्थान श्रेणी में इटली के इंटोनिटा रोज़ा, 2019 के लिए ही संस्थागत श्रेणी में बिहार स्थित मुंगेर योग संस्थान और जापान के जापान योग निकेतन संस्थान को सम्मानित किया गया है।

समारोह के दौरान, प्रधानमंत्री ने प्रतिष्ठित विद्वानों, चिकित्सकों और आयुष प्रणालियों के महान वैद्य और हकीमों के सम्मान में 12 स्मारक डाक टिकट भी जारी किया। इन  स्मारक डाक टिकटों में आयुष प्रणालियों के महान वैद्यों  और हकीमों के उल्लेखनीय कार्यो और उपलब्धियों को उजागर किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  हरियाणा में दस आयुष स्वास्थ्य और अरोग्‍य केंद्रों का भी शुभारंभ किया। यह अगले तीन वर्षों में 12 हजार 500 आयुष स्वास्थ्य और आरोग्‍य केंद्रों को काम करने योग्य बनाने के लिए आयुष मंत्रालय की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए, आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य और आरोग्‍य केंद्रों में आयुष घटकों को एकीकृत किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय पारंपरिक चिकित्सा से जुड़ी अलग-अलग पद्धितियों और विधाओं को एकसाथ लाकर आयुष ग्रिड पर काम चल रहा है जिससे लोगों को फायदा होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के पास हमेशा से एक समृद्ध पारंपरिक चिकित्सा पद्धति रही है और जिसे आधुनिक चिकित्सा पद्धति से जोड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में इस पर काफी काम किया गया है। 

पीएम मोदी ने कहा कि जिस भोजन को हमने छोड़ दिया, उसको दुनिया ने अपनाना शुरु कर दिया है। उन्होंने कहा कि जौ, ज्वार, रागी, कोदो, सामा, बाजरा, सांवा, ऐसे अनेक अनाज कभी हमारे खान-पान का हिस्सा हुआ करते थे लेकिन अब ये सब चीजें हमारी थालियों से गायब हो गई हैं।



from DDNews Feeds https://ift.tt/2UhBR9P

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?