गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती पर नेपाल राष्ट्र बैंक ने जारी किए स्मारक सिक्के

गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती के उपलक्ष में नेपाल राष्ट्र बैंक के गवर्नर डॉक्टर चिरंजीबी नेपाल और नेपाल में भारत की राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने शुक्रवार को काठमांडू में स्मारक सिक्के जारी किए। समारोह में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार गोबिन्द सिंह लौंगोवाल और अकाल तख़्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह समेत पंजाब के कई अन्य प्रमुख सिख नेता भी शामिल हुए।

इस अवसर पर नेपाल राष्ट्र बैंक के गवर्नर डॉक्टर चिरंजीबी नेपाल ने नेपाल के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सिख समुदाय की सराहना की। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार गोबिन्द सिंह ने कहा कि गुरु नानक देव ने ईश्वर के सच्चे संदेश के प्रसार के लिए कई देशों की यात्राएं की।

अकाल तख़्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि गुरु नानक देव की शिक्षाएँ केवल सिख समुदाय के लिए ही नहीं बल्कि पूरी मानव जाति के लिए हैं। नेपाल की सिख धरोहर के सम्मान में आयोजित इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नेपाल के सिख समुदाय के प्रतिनिधियों के अलावा नेपाली समाज के विभिन्न क्षेत्रों के लोग भी शामिल हुए। 

इस मौक़े पर "सिख हेरिटेज ऑफ़ नेपाल" पुस्तक का विमोचन भी किया गया। भारतीय दूतावास द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक में तीसरी उदासी के दौरान गुरु नानक देव की नेपाल यात्रा से लेकर अब तक नेपाल के सिख संबंधों को रेखांकित किया गया है। साथ ही इस पुस्तक में नेपाल के विकास में सिख समुदाय के महत्वपूर्ण योगदान को चित्रों और दस्तावेजों के माध्यम से दर्शाया गया है।

 



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2o1bp8m

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?