प्रधानमंत्री ने  किया सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्ति अभियान का हिस्सा बनने का आह्वान 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान और फिट इंडिया कार्यक्रम को नया आयाम देते हुए देशवासियों से कसरत करते हुए सफाई पर शुरू हो रहे कार्यक्रम में भाग लेने का आह्वान किया है। साथ ही उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति को एक जनांदोलन बनाने के साथ युवाओं से ई-सिगरेट जैसी नई व्यसनों से दूर रहने का आह्वान किया है।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए एक बार फिर से देशवासियों से 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के अभियान का हिस्सा बनने का आह्वान किया है। पर्यावरण संरक्षण के लिए उठाए गए इस कदम पर आज दुनिया की नजरें भारत पर टिकी है। प्रधानमंत्री ने 2 अक्टूबर के दिन देशवासियों से फिट इंडिया प्लॉगिंग रन कार्यक्रम में भाग लेने का आह्वान किया है। प्लॉगिंग में लोग जॉगिंग करते हुए सड़कों पर पड़े कचरे को साफ करते हैं जिससे कि शरीर की कसरत भी हो जाती है और सफाई भी हो जाती है। 

इस बार पूज्य बापू की जयंती के अवसर पर खेल मंत्रालय भी 'Fit India Plogging Run' का आयोजन करने जा रहा है । 2 अक्टूबर को 2 किलोमीटर Plogging, पूरे देशभर में ये कार्यक्रम होने वाले हैं । 2 अक्टूबर से शुरू होने वाले इस अभियान में हम सबको ये करना है कि हम 2 किलोमीटर तक jogging भी करें, और रास्ते में पड़े प्लास्टिक के कचरों को भी जमा करे । इससे हम न केवल अपनी सेहत का ख्याल रखेंगे बल्कि धरती माँ की सेहत की भी रक्षा कर सकेंगे ।

इस अभियान से, लोगों में fitness के साथ-साथ स्वच्छता को ले कर भी जागरूकता बढ़ रही है । मुझे विश्वास है, कि, 130 करोड़ देशवासी इस दिशा में एक कदम उठाएंगे तो single use plastic की मुक्त होने की दिशा में अपना भारत 130 करोड़ कदम आगे बढ़ जाएगा। हाल ही में खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भी प्लॉगिंग रन में भाग लेते हुए युवा साथियों से इसमें भाग लेने का आह्वान किया था।

प्रधानमंत्री ने साथ ही युवाओं से स्वस्थ रहने के लिए नए तरीकों के व्यसनों से बचने का आग्रह भी किया है। इसी कड़ी में देश में हाल में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया गया है। हाल ही में भारत में e-cigarette पर प्रतिबन्ध लगाया गया है। सामान्य cigarette से अलग e-cigarette एक प्रकार का electronic उपकरण होता है । e-cigarette में nicotine युक्त तरल पदार्थ को गर्म करने से एक प्रकार का chemical धुंआ बनता है । इसके माध्यम से nicotine का सेवन किया जाता है । 

सामान्य cigarette के खतरों को जहाँ हम सब भली-भांति समझते हैं, वहीं, e- cigarette के बारे में एक गलत धारणा पैदा की गई है । ये भ्रान्ति फैलाई गई है कि e-cigarette से कोई खतरा नहीं है । e- cigarette पर प्रतिबन्ध लगाया गया है ताकि नशे का यह नया तरीका हमारे युवा देश को तबाह न कर दे । हर परिवार के सपनों को रौंद न डाले । बच्चों की जिंदगी बर्बाद न हो जाए। ये बीमारी, ये आदत समाज में जड़ें न जमा दें ।

मैं आप सभी से यह आग्रह करता हूँ, कि, तम्बाकू के व्यसन को छोड़ दें और e- cigarette के संबंध में कोई गलत फहमी न पालें। प्रधानमंत्री ने इस तरह युवाओं को सिर्फ कसरत करते हुए फिट रहने की सलाह नहीं दी है बल्कि उन्हें इन तरह के व्यसनों से दूर रहकर फिट इंडिया के सपने को साकार करने का आह्वान किया है ताकि एक स्वस्थ भारत का निर्माण हो सके।

 

 

 

 



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2odZioz

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?