बिहार और यूपी के कई इलाकों में बाढ का कहर

मॉनसून की औपचारिक विदाई का समय है लेकिन बादल हैं कि बरसते ही जा रहे हैं। खासतौर पर बिहार के तमाम जिले पानी में सराबोर हैं। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ ही स्थानीय प्रशासन और वायु सेना भी मदद में लग गयी है।

लगातार भारी बारिश के कारण बिहार के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति है। हर तरफ पानी ही पानी है। पटना, नालंदा, वैशाली, भागलपुर और पूर्णिया सहित राज्य के कई हिस्सों में लगातार मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ की बेहद खराब हो गई है। भारी बारिश के कारण बीते 24 घंटों के दौरान 20 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है और कई इलाके बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित हैं।  हालात इतने बदतर हैं कि पटना में स्कूल और कॉलेज  कल तक के लिए बंद करने की घोषणा हो चुकी है। बाढ़़ का पानी जक्कनपुर पुलिस स्टेशन में घुस गया। हालत इस कदर ख़राब हैं कि बाढ़ में फंसे उपमुख्यमंत्री को भी राहत टीम की सहायता की ज़रूरत पड़ गई। राहत और बचाव के काम हर स्तर पर जारी हैं लेकिन आसमान से बरसती आफत उन पर भी पानी फेर रही है। ज्यादातर इलाकों में बिजली और टेलीफोन की सेवाएं बहाल हो चुकीं हैं पर अभी कई स्तर पर काम बाकी है।

पटना के कई इलाकों में हैलीकॉटर से खाने के पैकेट गिराए गए।

पानी को निकालने के लिए लोग जीसीबी और पम्पस् का इस्तेमाल कर रहे हैं। बाढ़ के चलते लोगों को घर बार छोड़कर सुरक्षित स्थान की ओर जाना पड़ रहा है। एनडीआरएफ की टीमें लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा रही हैं। डीडी न्यूज़ संवाददाता ने पटना के बाढ से डूबे इलाकों का जायजा़ लिया।
 
केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब से सांसद रविशंकर प्रसाद ने इलाके का दौरा किया। प्रसाद ने कहा कि स्थिति पर केंद्र सरकार की पूरी नजर है और सरकार  बिहार के साथ हर मुश्किल घड़ी में खड़ी है।
 
उधर कटिहार जिले के छह प्रखंड मनिहारी, प्राणपुर, अमदावाद, मनसाही कुरसेला और बरारी के 50 से अधिक पंचायत के करीब दो लाख से अधिक लोग प्रभवित है।  बिहार में  एनडीआरएफ की टीम ने सुबह से 4000 से अधिक लोगों को अलग अलग स्थानों से निकाला है।

बिहार में बाढ़ के चलते हालत नाज़ुक हैं। मौसम विभाग ने भी फिलहाल बारिश से राहत के संकेत नहीं दिए हैं।
   



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2nUe0kw

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?