बिहार और उत्तर प्रदेश में बारिश का क़हर

बिहार में पटना, नालंदा, वैशाली, भागलपुर और पूर्णिया सहित राज्य के कई हिस्सों में लगातार मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ की बेहद खराब हो गई है। पटना के निचले इलाकों में पानी भर गया है।  भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर रेल यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मद्देनजर अगले कुछ दिनों में बिहार में भारी से भारी बारिश हो सकती है। भारी वर्षा की आशंका देखते हुए 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। बारिश की वजह से गंगा नदी का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है। पटना के विभिन्न क्षेत्रों सहित मुंगेर और भागलपुर में गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जबकि बागमती नदी सीतामढ़ी के ढेंग और डूबाधार में और मुजफ्फरपुर के बेनीबाद में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कमला बलान भी उफान पर है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को राहत और बचाव कार्य तेज करने के निर्देश दिए हैं। इस बीच, आपदा प्रबंधन विभाग की टीमें बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं।
 पटना के राजेंद्र नगर इलाके में पानी का स्तर इतना ऊपर तक आ गया है कि लोगों को एक-जगह से दूसरे जगह आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
नवादा में भी मुसलाधार बारिश से जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है। नदियों के जलस्तर में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। कई ईलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। नवादा जिले के सकरी, खुरी, तिलैया, पंचाने और ढ़ाढर नदियों में बाढ़ आ गई है। बाढ़ के कारण जिले के करीब 200 गांवों का संपर्क भंग हो गया है। बाढ़ के पानी की वजह से बोधगया-राजगीर पथ का संपर्क टूटा चुका है।
उत्तर प्रदेश में भी कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से मध्यम से भारी वर्षा हो रही है। मूसलाधार वर्षा से सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त है और सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। वाराणसी में भी भारी बारिश के कारण शहर में जगह-जगह जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या 40 हो गई है। बलिया में लगातार बारिश की वजह से बलिया-छपरा रेल प्रखंड पर यातायात ठप हो गया। सभी उप जिलाधिकारियों को सतर्कता बनाए रखने और नुकसान की रिपोर्ट तत्काल भेजने के निर्देश दिए गए हैं ताकि पीड़ितों को यथाशीघ्र सहायता पहुंचाई जा सके।



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2mY2rbZ

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?