स्वच्छ भारत कैंपेन के लिए बिल-गेट्स फाउंडेशन ने पीएम मोदी को 'ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड' से किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिका की सफल यात्रा के दौरान कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। पीएम मोदी को इस दौरान में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन' ने भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के लिए 'ग्लोबल गोलकीपर' पुरस्कार से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व के 6 नेताओं के साथ संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सौर पार्क का उद्घाटन किया। 

ह्यूस्टन के NRG स्टेडियम में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र और दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र के नेताओं के बीच की ये कैमिस्ट्री बता रही है कि दोनों देशों के संबंध किस ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। दोनों नेता एक साथ भारतीय समुदाय को संबोधित करने पहुंचे और आतंकवाद समेत तमाम मसलों पर एक दूसरे की राय से सहमति जतायी तो आगे भी मिलकर काम करने और रिश्तों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने की प्रतिबद्धता जतायी।

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने एक साथ NRG स्टेडियम में मौजूद भारतीयों के बीच घूम कर सभी का अभिवादन भी किया। ह्यूस्टन के बाद न्यूयार्क पहुंचे पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर संयुक्त राष्ट्र के कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और दुनिया को बापू के विचारों की प्रासंगिकता समझायी । प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व के 6 नेताओं के साथ संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सौर पार्क का  उद्घाटन किया। 

प्रधानमंत्री ने साफ कहा कि चाहे जलवायु परिवर्तन हो ,आतंकवाद, भ्रष्टाचार हो या फिर स्वार्थपरक सामाजिक जीवन हो, गांधी जी के ये सिद्धांत, मानवता की रक्षा करने के लिए मार्गदर्शक की तरह काम करते हैं। गांधी की 150वीं जयंती पर संयुक्त राष्ट्र ने उनकी याद में एक डाक टिकट भी जारी किया। उन्होंने कहा कि गांधीजी ने एक ऐसी सामाजिक व्यवस्था का बीड़ा उठाया, जो सरकार पर निर्भर न हो।  

बात गांधीजी और स्वच्छता की हुई तो न्यूयार्क में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन' ने भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 'ग्लोबल गोलकीपर' पुरस्कार से सम्मानित किया। पीएम ने यह सम्मान उन भारतीयों को समर्पित किया,जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जन आंदोलन में बदला और स्वच्छता को अपनी दैनिक जिंदगी में सर्वोच्च प्राथमिकता देनी शुरू की। 

स्वच्छता के साथ ही पीएम ने पर्यावरण को बचाने भी का बीडा उठाया है। पीएम की यही चिंता संयुक्त राष्ट्र में दिखी पीएम ने  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की ओर से आयोजित सम्मेलन में दुनिया के सामने जोरदार तरीके से कहा कि जलवायु परिवर्तन जैसी गंभीर चुनौती से पार पाने के लिए एक व्यापक प्रयास की जरूरत है जिसमें शिक्षा से लेकर मूल्यों तक और जीवनशैली से लेकर विकास के दर्शन तक सब शामिल हो। 

प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र में 'सार्वभौम स्वास्थ्य देखभाल' पर आयोजित अब तक की सबसे पहली उच्चस्तरीय बैठक को भी संबोधित किया और दुनिया को बताया कि उनकी सरकार ने सभी को किफायती स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए 'आयुष्मान भारत' जैसे कुछ ''ऐतिहासिक कदम'' उठाए हैं। 

न्यूयार्क में प्रधानमंत्री ने कई और मंचो और संगठनों के साथ बैठकें की। इनमें अहम बैठक थी कैरीबियाई देशों के संगठन कैरीकॉम के साथ। पीएम ने इस क्षेत्र में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए एक करोड़ चालीस लाख डॉलर की सहायता की घोषणा करने के साथ ही सौर,अक्षय ऊर्जा और पर्यावरण परिवर्तन से जुड़ी परियोजनाओं के लिए अलग से 15 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता भी देने की घोषणा की।  

प्रधानमंत्री की एक और बहुपक्षीय बैठक प्रशांत द्वीपीय राष्ट्रों के संगठन फिपिक के साथ हुई। पीएम ने  विकासात्मक परियोजनाओं के लिए एक करोड़ 20  लाख डॉलर के आवंटन की घोषणा की तो साथ ही 15 करोड़ डॉलर के रियायती ऋण की भी घोषणा की गयी।पीएम का अमेरिका दौरा बहुपक्षीय के साथ ही द्विपक्षीय मुलाकातों के लिहाज से भी अहम रहा ।

सबसे अहम मुलाकात रही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ जिसमें दोनों नेताओं ने रिश्तों की नई कहानी लिखी। द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुलाकातों केसाथ ही कारोबारी जगत के दिग्गजों के साथ बैठक भी दौरे की अहम कहानी रही । सबसे पहले  ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री ने ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों के सीईओ राउंड टेबल में शिरकत की। इस बैठक में टेल्यूरियन और पेट्रोनेट के बीच पांच मिलियन टन एलएनजी के लिए  समझौता हुआ। 

इसके अलावा न्यूयार्क में पीएम ने ब्लूमबर्ग बिजनेस फोरम के अलावा 40 से अधिक कंपनियों के सीईओ के साथ अलग से बैठक की और भारत में निवेश की अपील की । सबसे आखिर में प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें सत्र को संबोधित किया और आतंकवाद को मानवता के लिए बडी चुनौती करार दिया । 

सात दिनों का पीएम का ये दौरा न केवल दुनिया के मंच से भारत की ताकत को प्रदर्शित करने का मौका था बल्कि दुनिया की बडी कंपनियों को भारत के बाजार में आने का न्यौता देने का भी अवसर था। पीएम ने योग  स्वच्छता , जलवायु परिवर्तन पर भारत के कदमों के बारे में दुनिया को जानकारी दी तो साथ ही बताया कि कैसे आयुश्मान भारत के जरिए देश के लोगों को हर संभव मदद दी जा रही है। 



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2oaH2wt

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?