चेन्नई में सम्पन्न हुई भारत-सिंगापुर हैकाथॉन, पीएम मोदी ने किया विजेताओं को पुरस्कृत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कल्पना आज सच्चाई बन सफलता के नए आसमान छू रही है। विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व बदलाव लाने की क्षमता वाले नतीजों के साथ चेन्नई में दूसरी भारत-सिंगापुर संयुक्त हैकाथॉन का समापन हुआ। वायु की गुणवत्ता की निगरानी में नवोन्मेष के लिए टीम Dead-Set को पहला जबकि टीम Air Hero को दूसरा स्थान मिला। अस्पतालों में कूड़े के प्रबंधन पर समाधान के लिए टीम ए तीसरे पायदान पर रही। हैकाथॉन के विजेताओं को सम्मानित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नवोन्मेष और स्टार्ट अप 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने के भारत के सपने को साकार करने में मददगार साबित होंगे।

भारत-सिंगापुर संयुक्त हैकाथॉन का पहला संस्करण साल 2018 में सिंगापुर में हुआ था। दूसरी हैकाथॉन लगातार 36 घंटे तक चली, जिसमें प्रतिभागियों ने "Smart Campus" विषय पर विभिन्न चुनौतियों को लेकर अपने अपने समाधान पेश किये। इस हैकाथॉन में 20 टीमों ने हिस्सा लिया और हर टीम में भारत और सिंगापुर के तीन तीन छात्र शामिल थे। इन टीमों के समक्ष शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वस्थ ऊर्जा से जुड़े क्षेत्रों के विषय रखे गए। प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि हैकाथॉन के दायरे को बढ़ाकर इसमें आसियान देशों को भी शामिल किया जाए। उन्होंने आह्वान किया कि जलवायु परिवर्तन और वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी जैसे विषयों पर भी समाधान खोजने के लिए नव सृजन किया जाए। 

नवोन्मेष के नतीजे को सराहते हुए प्रधानमंत्री ने चुटकी भी ली और कहा कि Face Recognition यंत्र से पता लगाना कि कौन ध्यान दे रहा है या नहीं, संसद में काफ़ी काम का साबित हो सकता है।

प्रधानमंत्री ने आईआईटी मद्रास रिसर्च पार्क में आयोजित एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया जिसमें स्टार्ट अप और नवसृजन पर कई स्टॉल लगाए गए हैं। इनमें बैटरी रिसाइकल करने से लेकर मच्छरों की समस्या से निपटने तक के समाधान शामिल हैं। इस्तेमाल करने में आसान और कम लागत वाली इन खोजों में प्रधानमंत्री ने विशेष रूचि ली और उन्हें प्रयोग करने के तौर तरीके समझे। इस प्रदर्शनी में सामुदायिक जल संयंत्र और दिव्यांगजनों के लिए मोटरयुक्त साइकिल और ई-वाहन भी प्रदर्शित किये गए हैं। प्रधानमंत्री ने उस Multi-skill simulator पर भी हाथ आज़माया जिसे स्किल इंडिया मिशन के तहत इस्तेमाल किया जा सकता है।
 



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2oG0Yri

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?