सऊदी अरब दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सऊदी अरब और भारत के आपसी संबंधों के लिए प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा काफी अहम मानी जा रही है. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सउद के साथ होने वाली प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद उम्मीद है कि दोनों ही देशों के बीच एक दर्जन समझौते और ज्ञापन पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. ऊर्जा ज़रूरतों की पूर्ति के लिहाज से प्रधानमंत्री मोदी जहां भारत की पेट्रोलियम ज़रूरतों को पूरा करने के संबंध में सहयोग बढ़ाएंगे, तो वहीं नवीकरणीय ऊर्जा के अलावा सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र में भी नई साझेदारी स्थापित होगी.

नागरिक उड्डयन को लेकर भी एक समझौता दोनों देशों के बीच होना है. जिसके तहत सीधे उड़ानों और सीटों की संख्या बढ़ाने को लेकर करार पर हस्ताक्षर होंगे. पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ भारत से मक्का हज के लिए जाने वाले यात्रियों को भी सहूलियत होगी.

प्रधानमंत्री मोदी रियाद में होने वाले तीसरे फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे. 2016 के बाद पीएम मोदी सऊदी अरब की यात्रा कर रहे हैं. इसमें सबसे अहम होगा दोनों देशों के बीच रणनीतिक भागीदारी परिषद का गठन. ये परिषद दोनों देशों के बीच राजनयिक मामलों से लेकर राजनैतिक और व्यवसायिक से लेकर ऊर्जा तक के मुद्दों पर काम करेगी. भारत चौथा देश होगा जिसके साथ सऊदी अरब रणनीतिक साझेदारी के लिए समझौता करेगा.

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी सउदी अरब में रुपे कार्ड को लॉन्च करेंगे. खाड़ी देशों में संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के बाद सऊदी अरब तीसरा देश होगा, जहां रुपे कार्ड अस्तित्व में आ जाएंगे.



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/349ORSC

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?