एसपीजी संशोधन विधेयक 2019 ध्वनिमत से लोकससभा से पारित

गृहमंत्री अमित शाह ने आज लोकसभा में गांधी परिवार की सुरक्षा हटाए जाने के मुद्दे पर विपक्ष के आरोपों का सिलसिलेवार जवाब देते हुए साफ कहा कि गांधी परिवार की सुरक्षा हटाई नहीं गई है लेकिन उसमें बदलाव किया गया है और उन्हें पुख्ता सुरक्षा मुहैया कराई गई है। अमित शाह ने इस मुद्दे पर राजनीति करने के लिए विपक्ष को आड़े हाथों लिया और कहा कि इससे पहले भी कई बार पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवार की सुरक्षा हटाई गई है लेकिन इस मुद्दे पर कभी भी राजनीति नहीं हुई है। इस मुद्दे पर चर्चा के साथ ही लोकसभा ने आज स्पेशल प्रोक्टेशन ग्रुप से जुड़े कानून में संशोधन का विधेयक पारित कर दिया। उधर राज्यसभा में आज देश के आर्थिक हालात पर जोरदार चर्चा हुई।

बुधवार को संसद के दोनो सदनों में सुचारू रूप से कामकाज चला। दोनों सदनों में अहम सवालों के जबाब दिये गये साथ ही शून्यकाल के दौरान सदस्यों ने जरुरी मुददों को सदन में उठाया। लोकसभा में दोपहर बाद स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप कानून में संशोधन से जुड़ा बिल चर्चा के बाद पारित किया गया। इस बिल में एसपीजी की सुरक्षा  प्रधानमंत्री और उनके साथ आवास में ही रहने वाले परिवारजनों को मुहैया कराने का प्रावधान है। पूर्व प्रधानमंत्री और उनके आवास पर साथ में रहनेवाले परिवारजनों को पद छोड़ने के बाद 5 साल की अवधि तक एसपीजी की सुरक्षा हासिल होगी। चर्चा का जवाब देते हुए गृहमंत्री ने अमित शाह ने साफ कहा कि गांधी परिवार की सुरक्षा हटाई नहीं गयी है, सुरक्षा बदली गयी है। उन्हें पुख्ता सुरक्षा मिली है।

अमित शाह ने कहा कि इससे पहले भी कई पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवारों की सुरक्षा हटी है तब किसी ने मुद्दा नहीं बनाया लेकिन इस बार परिवार के नाम पर इसे मुद्दा बनाया जा रहा है जबकि इसी परिवार के लोग कई बार बिना एसपीजी को बताए यात्रा करते हैं। 



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2QWqG75

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?