प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की स्थिति की समीक्षा

दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में पिछले दो दिन से चल रहे बवाल और शुरु हुई हिंसा की स्थिति पर प्रधानमंत्री ने बैठक कर जानकारी ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने लिखा कि- दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में जो हालात है उस पर विस्तृत समीक्षा की। पुलिस और अन्य एजेंसियों शांति बहाली सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है।

हिंसा ग्रस्त इलाकों में मंगलवार की रात के बाद बुधवार दिन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने दौरा किया। इस बार अजीत डोभाल ने गलियों में घूम कर विभिन्य समुदाय के लोगों से मुलाक़ात की। उन्होंने लोगों से क़ानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की मदद करने को कहा। सुरक्षा सलाहकार ने लोगों को भरोसा दिलाया कि पुलिस लोगों की मदद करने के लिए है और आपात स्थिति में पुलिस से संपर्क करें। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक भी की। उन्होंने कहा कि लोगों में एकता है और पुलिस अपनी ज़िम्मेदारी निभा रही है।

सुरक्षा के लिहाज से पूरे इलाके में अब केंद्रीय सुरक्षा बल की कुल 60 कंपनियां तैनात हैं। दिल्ली पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्रालय पूरी स्थिति पर पैनी नज़र बनाए हुए है। 

वहीं दिल्ली की उत्तर प्रदेश और हरियाणा से लगने वाली सीमाओं पर विशेष निगरानी बरती जा रही है। उत्तरी ज़िले के ज़िलाधिकारी सहित पुलिस के नवनियुक्ति विशेष आयुक्त लॉ एण्ड आर्डर एस एन श्रीवास्तव ने हिंसा ग्रस्त इलाक़ो में गस्त कर स्थिति का जायजा लिया। पुलिस ने कई इलाक़ो में फ्लैग मार्च कर लोगों के बीच सुरक्षा की भवना को मज़बूती देने का भी काम किया। पुलिस इलाक़े पर ड्रोन के ज़रिए भी निगरानी कर रही है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने भी बीते 24 घंटों में तीन बैठकें कर स्थिति की जानकारी ली है और सुरक्षा के इंतजाम करने के निर्देश दिए। वहीं अधिकांश घायलों को इलाज जीटीबी और लोकनायक अस्पताल में किया जा रहा है। बुधवार को चांद बाग इलाक़े में इंटेलिजेंस ब्यूरो के एक जवान का शव भी बरामद किया गया है। 

दिल्ली की क़ानून व्यवस्था और हिंसा प्रभावित इलाक़ों को लेकर एक याचिका पर उच्च न्यायालय ने मंगलवार आधी रात को सुनवाई कर पुलिस को दिल्ली में हुई हिंसा में घायल हुए लोगों को सुरक्षित निकाल कर सरकारी अस्पतालों में ले जाने और उनका तत्काल उपचार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। सुनवाई बुधवार दिन में भी जारी रही और कथित भडकाऊ बयानों को भी सुना साथ ही पुलिस को फटकार भी लगाई। वहीं दिल्ली उच्च न्यायालय ने 10वीं और 12वीं परीक्षा को लेकर प्रभावित छात्रों जो विशेष रूप से उत्तर पूर्वी दिल्ली में हैं उन्हें अगले 10-15 दिनों के लिए परीक्षाओं के कार्यक्रम के बारे में एक बार जानकारी देने को कहा।



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2w3R8Do

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?