प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को किया संबोधित

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में जब दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र और सबसे बडे लोकतंत्र के मुखिया मिले तो पूरी दुनिया देखती रह गयी। करीब सवा लाख लोगों की भारी भरकम भीड़ के बीच जब दोनों नेता मंच पर आए तो उनकी गर्मजोशी देखते ही बनती थी। मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप को संबोधित करने पहुंचे राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी ने दोनों देशों की दोस्ती के नए अध्याय की शुरुआत की। दोनों ही नेताओं ने अपने भाषणों में एक दूसरे को  स्वाभाविक और स्थायी दोस्त बताया। ट्रंप  ने करीब आधे घंटे के अपने भाषण में तमाम क्षेत्रीय और आपसी महत्व के मुद्दों को छुआ और आतंकवाद पर अपना सख्त रुख दुनिया के सामने एक बार फिर रखा। ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका अपने लोगों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से बचाने को प्रतिबद्ध हैं।

अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर की मौजूदगी में ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारत को पसंद करता है और उसका निष्ठावान मित्र बना रहेगा। ट्रंप ने भारत - अमेरिका के शानदार आर्थिक रिश्तों का जिक्र किया और कहा कि दोनों देश एक 'शानदार कारोबारी समझौते' पर काम कर रहे हैं।

ट्रंप का स्वागत करते हुए पीएम मोदी भी एक शानदार मेजबान की भूमिका में थे और उन्होंने कहा कि आज मोटेरा स्टेडियम में एक नया इतिहास बन रहा है। पीएम ने  ट्रंप की यात्रा को भारत और अमेरिका के संबंधों में नया अध्याय करार देते  कहा कि यह दोनों देशों के लोगों की प्रगति और समृद्धि का एक नया दस्तावेज बनेगा।

 प्रधानमंत्री ने भारत और अमेरिका के मजबूत संबंधों की नींव का जिक्र करते हुए कहा कि एकता और विविधता मजबूत रिश्ते का आधार है।

पीएम मोदी ने न केवल राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यकाल को सराहा बल्कि प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के योगदान की भी तारीफ की। पीएम ने ट्रंप की बेटी इवांका से दो साल पहले हुई मुलाकात और उनके कामों को याद किया तो भारत के लोगों को ये भी बताया कि कैसे इवांका के पति बिना चर्चा में आए अच्छा काम कर रहे हैं। पीएम मोदी ने अपनी सरकार के कामों का भी जिक्र किया और बताया कि आज 130 करोड़ भारतवासी मिलकर न्यू इंडिया का निर्माण कर रहे हैं।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि  21वीं सदी में, नए गठबंधन, नयी प्रतिस्पर्धाएं, नयी चुनौतियां और नए अवसर बदलाव की नींव रख रहे हैं  और आने वाले समय में, हमारे आर्थिक गठजोड़ बेहतर होंगे और हमारा डिजिटल सहयोग व्यापक होगा। जाहिर है दोनों नेताओं ने जिस तरह से एक दूसरे के कामों की तारीफ की और रिश्तों में नयी मिठास डालने का बार बार एलान किया उससे ये साफ हो गया कि आने वाले समय में भारत और अमेरिका 21वीं सदी के विश्व की दिशा तय करेंगे।
 



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2T9Rgci

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?