कृषि उत्पादों को मंडियों तक आसानी से पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार ने शुरू किया 'किसान रथ मोबाइल ऐप'

देश के अन्नदाताओं के लिए मोदी सरकार ने एक नए पहल की शुरूआत की है। लॉकडाउन के दौरान किसानों की फसल को मंडियों तक ले जाने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए भारत सरकार ने किसान रथ मोबाइल ऐप की शुरुआत की है। इसके माध्यम से किसान अपने मोबाइल ऐप से ट्रक, ट्रैक्टर और अन्य कृषि मशीनरी किराये पर बुला सकता है।

मोदी सरकार के इस कदम का किसानों ने स्वागत किया है। किसानों का कहना है ये उन किसानों के लिए वरदान है जिनके पास अपना वाहन नहीं है। अभी तक करीब 11 लाख से ज्यादा वाहन इस ऐप पर रजिस्टर्ड हो चुके है। देश के लाखों किसानों ने इसे डाउनलोड भी किया है। मोदी सरकार ने किसानों की सहायता के लिए कृषि मंत्रालय में किसान रथ हेल्प डेस्क भी बनाया है।

किसान रथ ऐप के जरिए कृषि और बागवानी की फसलों को मंडी तक पहुंचाने के लिए प्राइमरी और सेकेंडरी वाहन को सर्च किया जा सकेगा। प्राइमरी ट्रांसपोर्टेशन का अर्थ फसल को मंडी, एफपीओ कलेक्शन सेंटर, वेयरहाउस आदि तक पहुंचाने के लिए होगा। इसके अलावा सेकेंडरी ट्रांसपोर्टेशन के तहत कृषि उत्पादों को मंडियों से राज्यों और राज्यों के बाहर स्थित अन्य मंडियों, प्रोसेसिंग यूनिट्स, रेलवे स्टेशन और होलसेलर्स तक पहुंचाया जा सकेगा।

नीरज सिंह की रिपोर्ट-



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/3d5LS2g

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?