भारत हमेशा सभी आपदाओं और चुनौतियों से विजयी होकर और निखरकर उभरा हैः पीएम

भारत का इतिहास ही आपदाओं और चुनौतियों पर जीत हासिल कर और ज्यादा निखरकर निकलने का रहा है। सैकड़ों वर्षों तक अलग-अलग आक्रांताओं ने भारत पर हमला किया, उसे संकटों में डाला, लोगों को लगता था कि भारत की संरचना ही नष्ट हो जाएगी, भारत की संस्कृति ही समाप्त हो जाएगी, लेकिन इन संकटों से भारत और भी भव्य होकर सामने आया।

पीएम मोदी ने कहा कि मॉनसून अब देश के अधिकतर भागों में पहुंच चुका है और मौसम वैज्ञानिकों में वर्षा को लेकर बहुत उत्‍साह और आशा है। उन्‍होंने कहा कि यदि अच्‍छी वर्षा होती है तो किसानों को बेहतर उपज मिलेगी और वातावरण भी हरियाली से भरेगा। प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे पर्यावरण की रक्षा के लिए वर्षा के पानी का बडे पैमाने पर संचय करें।

प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के बुजुर्ग किसान कामेगौड़ा का जिक्र किया जो अपने इलाके में नये तालाब बना रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि कामेगौड़ा कड़ी मेहनत से अब तक 16 तालाब बना चुके हैं। पीएम मोदी ने गुजरात के वड़ोदरा का भी उल्‍लेख किया जहां स्‍थानीय निवासियों ने मिलकर एक हजार स्‍कूलों में वर्षा के जल का संचय किया। प्रधानमंत्री ने लोगों से अनुरोध किया कि हम गणेश चतुर्थी के दिन पर्यावरण के अनुरूप गणेश की प्रतिमायें बनायें।



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2Zkw3PJ

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?