कोविड-19 के अब तक 4 करोड़ से ज़्यादा सैंपल की जांच

महामारी कोविड-19 पर काबू पाने की देश की कोशिश लगातार रंग ला रही है. इसमें बड़ी भूमिका है बड़ी संख्या में हो रहे टेस्ट की जिसका आंकड़ा अब 4 करोड़ को भी पार कर गया है. अब तक कुल 4,04,06,609 लोगों के परीक्षण कर भारत ने एक नया मील का पत्थर स्थापित किया है. लगातार तीसरे दिन 9 लाख से भी अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया. पिछले 24 घंटों में 9,28,761 परीक्षण किए गए हैं. देश ने पहले से ही प्रति दिन 10 लाख परीक्षणों की परीक्षण क्षमता हासिल कर ली है. इसी के साथ प्रति दस लाख की आबादी पर परीक्षण बढ़कर 29,280 हो गई है. देश में राष्ट्रीय संक्रमण दर अभी कम यानि 8.57% बनी हुई है और यह लगातार गिर रही है. अब रिकवरी रेट बढ़कर 76.47 प्रतिशत हो गया है, जबकि मृत्यु दर घटकर 1.81 प्रतिशत आ चुकी है. कोविड-19 से ठीक होने वाले रोगियों की संख्या 26 लाख से ज्यादा हो गई है. पिछले 24 घंटे में 65,050 रोगी ठीक हुए हैं. देश में सक्रिय मामलों की संख्या  752,424 , जो कुल सकारात्मक मामलों का केवल 21.72 प्रतिशत है. कोविड-19 से ठीक हुए रोगियों और सक्रिय मामलों के बीच का अंतर बढ़कर लगभग 19 लाख तक पहुंच चुका है.

हालात का जायज़ा लेने के लिए शनिवार को कोविड पर मंत्री समूह की 20वीं बैठक स्वास्थ्य मंत्रालय में हुई. बैठक में कोरोना से जुड़ी अब तक कि प्रगति और भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए सभी बिंदुओं की समीक्षा की गई.

बैठक में डॉ हर्षवर्धन ने केंद्र सरकार और राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के विभिन्न समन्वित प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया. इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य मंत्रालय को निर्देश दिया कि संसद सदस्यों और विधान सभा सत्रों के लिए एसओपी विकसित किया जाए जिसमें कोविड ​​प्रोटोकॉल और निवारक उपाय शामिल हों. जीओएम ने आगामी त्योहारों के मौसम के बारे में भी विचार किया और सभी को सुरक्षित और कोविड महामारी के मुताबिक व्यवहार अपनाने की सलाह दी. वहीं नीति आयोग के सदस्य डॉ विनोद पॉल ने मंत्री समूह को वैक्सीन पर हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी.

इस बीच एम्स ने बयान जारी कर कहा है कि से उन्हें छुट्टी मिल जाएगी. गौरतलब है कि पोस्ट कोविड केयर के लिए उन्हें एम्स में भर्ती किया गया था.



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2EDGJCL

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?