पीएम मोदी ने रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कृषि में आत्मनिर्भरता सिर्फ खाद्यान्न तक सीमित नहीं है, बल्कि ये पूरे गांव की पूरी अर्थव्यवस्था की आत्मनिर्भरता की बात है. प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर कृषि को देश में खेती से पैदा होने वाले उत्पादों में वैल्यू एडिशन करने और देश और दुनिया के बाज़ारों में पहुंचाने का मिशन बताया.

जब हम कृषि में आत्मनिर्भरता की बात करते हैं, तो ये सिर्फ खाद्यान्न तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ये गांव की पूरी अर्थव्यवस्था की आत्मनिर्भरता की बात है. ये देश में खेती से पैदा होने वाले उत्पादों में वैल्यू एडिशन करके देश और दुनिया के बाज़ारों में पहुंचाने का मिशन है. कृषि में आत्मनिर्भरता का लक्ष्य किसानों को एक उत्पादक के साथ ही उद्यमी बनाने का भी है. जब किसान और खेती, उद्योग के रूप में आगे बढ़ेगी तो बड़े स्तर पर गांव में और गांव के पास ही रोज़गार और स्वरोज़गार के अवसर तैयार होने वाले हैं.

प्रधानमंत्री ने बच्चों में खेती से जुड़ी स्वभाविक समझ के विस्तार के लिए कृषि से जुड़ी शिक्षा के प्रैक्टिकल एप्लीकेशन को स्कूल स्तर तक ले जाने की जरूरत बताई है. प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि से जुड़े विषयों को गांव में मिडिल स्कूल स्तर पर इंट्रोड्यूस करने के प्रयास किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसा करने से गांव के बच्चों में खेती को लेकर जो स्वभाविक समझ है न केवल उसका विस्तार होगा बल्कि वो खेती और इससे जुड़ी तकनीक, व्यापार-कारोबार के बारे में अपने परिवार को ज्यादा जानकारी दे पाएगा.

कोरोना काल में उत्तर प्रदेश में कामगारों के लिए किए जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सात सौ करोड़ रुपये से अधिक खर्च अब तक किया जा चुका है, जिसके तहत लाखों कामगारों को रोजगार उपलब्ध हो रहा है. इस क्रम में उन्होंने बुंदेलखंड में किए जा रहे तालाब बनाने के कार्यों का जिक्र किया.

प्रधानमंत्री ने बुंदेलखंड की पुरातन पहचान बनाए रखने और इसे और समृद्ध करने के केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि वो दिन दूर नहीं जब बुंदेलखंड की धरती देश को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बड़े केंद्र के तौर पर उभर कर सामने आएगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस, डिफेंस कॉरिडोर या इस इलाके में चल रहे करोड़ों रुपये के प्रोजेक्ट स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के हजारों अवसर बनाने का काम करेंगे.

इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा जब यह विश्व विद्यालय पूरी संचालित होगा तो देश को इसका लाभ मिलेगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि कृषि को उन्नत तकनीक उपलब्ध कराने में कृषि विज्ञान केंद्रो की बड़ी भूमिका है. इस विश्वविद्यालय के माध्यम से किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी.



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/34Kzh3m

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?