विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आतंकवाद पर किया करारा प्रहार

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले कुछ दशकों में सामने आए वैश्वीकरण की अवधारणा पर फिर से विचार करने का आह्वान किया। उन्होंने आतंकवाद और वर्तमान महामारी जैसे वैश्विक मुद्दों का उल्लेख करते हुए कहा कि वैश्विक स्तर पर देशों और नेताओं ने ऐसे मुद्दों के बारे में तब तक नहीं सोचा था जब तक कि ये वैश्विक समस्या नहीं बन गई।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि आतंकवाद को पैदा करने वाले देश ही खुद को आतंकवाद के शिकार के रूप में पेश करने का प्रयास करते है। इसके साथ ही उन्होंने संकेत दिया कि हाल के दिनो मे आतंकवाद को पनाह देने वाले देशों ने माना है कि आतंकी उनकी ज़मीन पर रह रह हैं।

विदेश मंत्री  बहुपक्षीय संगठनों में सुधार की आवश्यकता पर भी जोर दिया। विश्व व्यापार संगठन जो दुनिया मे व्यापार और वाणिज्य को नियमित करने की जिम्मेदारी निभाते हैं, और संयुक्त राष्ट्र जिनके पास सभी सदस्यों देशों की रणनीतिक और सुरक्षा जरुरतों में संतुलन बनाये रखने की जिम्मेदारी है, ऐसे संगठनो में बड़े पुनर्गठन की आवश्यकता है। पिछले 7 दशकों में जब से ये संगठन अस्तित्व में आया है दुनिया के वित्तीय और सामरिक संतुलन मे बड़े बदलाव हुए हैं, पर इसका सही ढ़ंग से प्रतिनिधित्व इस संगठन में नही मिल पाया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री के वोकल फॉर वॉकल के आह्वान का उल्लेख करते हुए कहा कि व्यापार और वाणिज्य पर बदलती विश्व व्यवस्था में स्थानीय, राष्ट्रीय और वैश्विक अवधारणाओं को फिर से परिभाषित करना आवश्यक है।



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/34ISvGK

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?