राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने प्रदान किए राष्ट्रीय खेल पुरस्कार

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्वारा वर्चुअल माध्यम से पहली बार खेल पुरस्कार दिए गए. साल 2020 के लिए 74 लोगों को इन खेल पुरस्कार के लिए सम्मानित किया गया. इनमें से 60 लोगों को वर्चुअल माध्यम से इन पुरस्कार को प्रदान किया गया. इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि देश में खेलों के प्रति लोगों का नज़रिया बदला है.

इस बार 5 लोगों को खेलों के सर्वोच्च पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया गया. हालांकि 5 में से केवल 3 लोग ही आज इन पुरस्कारों को ले पाए. सबसे पहले पैरा एथलीट मरियप्पन थंगावेलू को बेंगलूरु से वर्चुअल माध्यम से खेल रत्न दिया गया. इसके बाद टेबल टेनिल खिलाड़ी मनिका बत्रा पुणे से और फिर हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल को बेंगलूरु से खेल रत्न दिया गया. रोहित शर्मा और विनेश फोगाट इन पुरस्कारों में शामिल नहीं हो पाए. रोहित आईपीएल के लिए दुबई में हैं, जबकि विनेश कोरोना पॉजिटिव होने के कारण पुरस्कार हासिल नहीं कर पाई.

खेल रत्न के बाद द्रोणाचार्य पुरस्कार लाइफटाइम कैटेगरी में 8 लोगों को पुरस्कार दिए गए थे. इसमें 5 लोगों ने वर्चुअल माध्यम से उपस्थित होकर ये पुरस्कार हासिल किया.

वहीं द्रोणाचार्य पुरस्कार रेगुलर कैटेगरी में 5 प्रशिक्षकों के नाम की घोषणा की गई थी. इसमें 4 लोगों ने ये पुरस्कार हासिल किया.

खेलों में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत देश का नाम रोशन करने वाले 29 खिलाड़ियों के नाम की घोषणा अर्जुन पुरस्कार के लिए गई थी. पुरस्कार हासिल करने वालों में महिला क्रिकेटर, दीप्ति शर्मा, तीरंदाज अतानु दास, महिला एथलीट दुती चंद, बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी, निशानेबाज़, मनु भाकर और सौरभ चौधरी, महिला पहलवान दिव्या काकरान, फुटबॉल खिलाड़ी संदेश झिंगन, शिवा केशवन के नाम प्रमुख है.

खेल के क्षेत्र में जीवन पर्यन्त उपलब्धि के लिए दिए जाने वाले ध्यानचंद पुरस्कार के लिए इस साल 15 लोगों को चुना गया था. इनमें से 12 लोगों ने आज वर्चुअल सेरेमनी में पुरस्कार ग्रहण किया.

तेनज़िंग नॉर्गे राष्ट्रीय एडवेंचर पुरस्कार के लिए इस बार 8 लोग चुने गए हैं. इनमें से 6 लोगों ने वर्चुअली पुरस्कार ग्रहण किया.

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ट्रॉफी इस बार चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी को दी गई.

इससे पहले खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने खेल पुरस्कारों के सात से चार वर्गों की इनामी राशि में भारी बढोतरी की आधिकारिक घोषणा की. खेल रत्न की पुरस्कार राशि को 25 लाख रुपये तक बढ़ा दिया गया है. जबकि अर्जुन पुरस्कार की पुरस्कार राशि को पांच लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया गया. द्रोणाचार्य आजीवन पुरस्कारों की राशि 5 लाख से 15 लाख कर दिया है. वहीं नियमित द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेताओं को अब 10 लाख रुपये दिए जाएंगे. ध्यानचंद पुरस्कार की राशि पांच लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी गई. यह बढोतरी इस साल से प्रभावी होगी.



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2EJ7BRC

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?