प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में 6 बड़ी परियोजनाओं का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री ने कहा - साथियों, अगर गंगा जल की स्वच्छता को लेकर वही पुराने तौर-तरीके अपनाए जाते, तो आज भी हालत उतनी ही बुरी रहती। लेकिन हम नई सोच, नई अप्रोच के साथ आगे बढ़े। हमने नमामि गंगे मिशन को सिर्फ गंगा जी की साफ-सफाई तक ही सीमित नहीं रखा, बल्कि इसे देश का सबसे बड़ा और विस्तृत नदी संरक्षण कार्यक्रम बनाया। 

जो कहा, वो किया भी... मां गंगा की निर्मलता को सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो वायदा किया था, वो ना सिर्फ़ तेज़ी से पूरे हो रहे हैं बल्कि इसके परिणाम भी दिखने शुरू हो गए हैं. पीएम मोदी ने ऐसे ही 6 बड़े प्रोजेक्ट्स की सौगात उत्तराखंड को सौंपी है, जिसमें प्रतिदिन 15 करोड़ लीटर प्रतिदिन से ज्यादा की क्षमता वाले सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी शामिल हैं. 

आज नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत 30 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं पर या तो काम चल रहा है या फिर पूरा हो चुका है। आज  जिन प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण किया गया है, उनके साथ ही उत्तराखंड में इस अभियान के तहत चल रहे करीब-करीब सभी बड़े प्रोजेक्ट्स पूरे हो चुके हैं। हज़ारों करोड़ के इन प्रोजेक्ट्स से सिर्फ 6 सालों में ही उत्तराखंड में सीवेज ट्रीटमेंट की क्षमता करीब-करीब 4 गुना हो चुकी है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि प्रयागराज कुंभ में गंगा जी की निर्मलता को दुनियाभर के श्रद्धालुओं ने अनुभव किया था। अब हरिद्वार कुंभ के दौरान भी पूरी दुनिया को निर्मल गंगा स्नान का अनुभव होने वाला है। उन्होंने कहा कि बीते दशकों में गंगा जल की स्वच्छता को लेकर बड़े-बड़े अभियान शुरू हुए थे। लेकिन जन-भागीदारी और दूरदर्शिता की कमी के चलते  गंगा का पानी कभी साफ ही नहीं हो पाया।

 साथियों, आज देश, उस दौर से बाहर निकल चुका है जब पानी की तरह पैसा तो बह जाता था, लेकिन नतीजे नहीं मिलते थे। आज पैसा न पानी की तरह बहता है, न पानी में बहता है, पर पैसा पाई-पाई पानी पर लगाया जाता है।

नमामि गंगे अभियान को एक नए स्तर पर ले जाया जा रहा है। गंगा की स्वच्छता के अलावा अब गंगा से सटे पूरे क्षेत्र की अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के विकास पर भी फोकस है। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन के  लोगो  और मिशन मार्गदर्शिका का भी विमोचन किया ।

जल जीवन मिशन इस 2 अक्टूबर, गांधी जयंती से एक और अभियान शुरू करने जा रहा है। 100 दिन का एक विशेष अभियान, जिसके तहत देश के हर स्कूल और हर आंगनबाड़ी में नल से जल को सुनिश्चित किया जाएगा। 

इतनी बड़ी सौगात मिलने के बाद स्थानीय लोगों ने खुशी ज़ाहिर की।

प्रधानमंत्री ने गंगा नदी के कायाकल्प के लिए सांस्कृतिक और जैव विविधता के क्षेत्र में की गई ग​तिविधियों को प्रदर्शित करने वाले अपने तरह के पहले संग्रहालय "गंगा अवलोकन " का भी उद्घाटन किया । यह संग्रहालय हरिद्वार में स्थित है। इस अवसर पर पीएम ने पुस्तक "रोविंग डाउन द गंगा" का भी विमोचन किया। रंगीन चित्रों वाली यह पुस्तक गंगा नदी की जैव विविधता और उसकी संस्कृति को एक साथ जोड़कर प्रस्तुत करने का एक बेहतरीन प्रयास है।
 



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/2G8dQ2k

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?