सरकार ने मौजूदा खरीफ मौसम के दौरान 742 लाख टन धान खरीद का लक्ष्‍य तय किया

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय खाद्य निगम और अन्य एजेंसियो ने मौजूदा खरीफ मौसम के दौरान सात सौ 42 लाख मीट्रिक टन धान की रिकॉर्ड खरीद का लक्ष्य रखा है। पिछले वर्ष छह सौ 27 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद हुई थी। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने ने कहा कि 2020-21 खरीफ सीजन के लिए खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 39 हजार 122 कर दी गई है। उन्होंने बताया कि बाजार में धान की जल्द आवक को देखते हुए समय से पहले 26 सितंबर से ही खरीद शुरू कर दी गई थी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नरेंद्र मोदी सरकार के प्रयासों और समर्थन मूल्य घोषित किए जाने से पिछले पांच वर्ष में दलहन उत्पादन बढ़ा है। उन्होंने कहा कि सरकार दोहरे उपाय कर रही है। एक तरफ तो घरेलू उत्पादन बढ़ाया जा रहा है और साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि उपभोक्ताओं को उचित कीमत पर दाल उपलब्ध हो सके। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बफर स्टॉक से मूंग, उड़द और तुअर दाल की आपूर्ति राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को की गई है। अगले 15 दिन में खुले बाजार में दो लाख मीट्रिक टन तुअर दाल जारी की जाएगी।

खाद्य मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के बावजूद देश में खाद्यान्न की कमी नहीं है। सरकार ने कोविड संकट के दौर में भी हर एक तक खाद्यान्न की पंहुच सुनिश्चित की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के जरिए लगभग 80 करोड़ लोगों को अनाज उपलब्ध कराया गया है। आत्म निर्भर भारत योजना के तहत घरेलू उत्पादन बढ़ाए जाने की जरूरत वाले उत्पादों की भी पहचान की गई है।

केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा कि सरकार तिलहन उत्पादन पर भी ध्यान दे रही है। पाम ऑयल का उत्पादन बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। सूरजमुखी और सरसों तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी का भी प्रयास किया जा रहा है।



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/3oKrkCU

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?