पीएम मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने RuPay कार्ड के दूसरे चरण का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने रूपे कार्ड के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। इस कार्ड के जरिए भूटान के नागरिक भारत में रुपे नेटवर्क का लाभ उठा सकेंगे। प्रधानमंत्री मोदी और शेरिंग ने शुक्रवार को संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस कार्ड को लॉन्च किया।

इस कार्ड के पहले चरण के रुपे कार्ड का शुभारंभ साल  2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भूटान यात्रा के दौरान हुआ था। पहले चरण के तहत भारत के नागरिक भूटान के एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल मशीन (PoS) पर लेनदेन के लिए सक्षम हुए थे। विदेश मंत्रालय के अनुसार पहले चरण में भारत के नागरिक पूरे भूटान में रुपे कार्ड का इस्तेमाल एटीएम नेटवर्क के उपयोग के लिए कर सकते थे, जबकि दूसरे चरण में भूटानी नागरिक भारत में रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर एटीएम नेटवर्क के उपयोग कर सकेंगे।

इस दौरान पीएम मोदी ने अपने भाषण में दोनों देशों के बीच अनेक क्षेत्रों में गहरे सहयोग के बारे में बात की। उन्होंने अंतरिक्ष में भूटानी उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए इसरो की तैयारी, तीसरे अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट गेटवे से संबंधित बीएसएनएल तथा भूटान के बीच समझौते का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कठिन समय में भारत भूटान के साथ मजबूती से खड़ा है।

 



https://ift.tt/eA8V8J
from DDNews Feeds https://ift.tt/3foRqr2

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?