IPL की ब्रैंड वैल्यू को भारी नुकसान, अंबानी की MI से, RCB और CSK तक को झटका

नई दिल्लीइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की ब्रैंड वैल्यू में पिछले छह वर्षों में पहली बार गिरावट देखने को मिली है। डफ ऐंड फेलप्स की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि आईपीएल की इकोसिस्टम वैल्यू 2020 में 3.6 फीसदी घटी है। वैश्विक महामारी के कारण 2020 साल अर्थिक रूप से काफी चुनौतीपूर्ण रहा था और दुनिया में इसकी वजह से खेल गतिविधियां ठप पड़ गई थीं तथा कई टूर्नमेंटों को स्थगित करना पड़ा था। महामारी का असर आईपीएल पर भी पड़ा और वार्षिक आईपीएल स्टडी के अनुसार पिछले साल आईपीएल इकोसिस्टम वैल्यू 2019 में 47500 करोड़ रुपये की तुलना में इस बार 45,800 करोड़ रुपये रहा, जिसमें करीब 3.6 फीसदी का घाटा देखा गया। साल 2020 में फ्रैंचाइजों की ब्रैंड वैल्यू में भी कटौती देखी गई, जिसका अहम कारण स्पॉन्सरशिप रेवेन्यू का कम होना माना जा रहा है। 2019 की तुलना में 2020 में सभी फ्रैंचाइजों की ब्रैंड वैल्यू में घाटा देखने को मिला है। घाटे के बावजूद मुंबई इंडियंस लगातार पांचवें साल फ्रैंचाइजी ब्रैंड रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर रहा। हालांकि 2019 की तुलना में 2020 में मुंबई की ब्रैंड वैल्यू में 5.9 फीसदी की कमी देखने को मिली। मुंबई की ब्रैंड वैल्यू 2019 में 809 करोड़ रुपये थी जो 2020 में घटकर 761 करोड़ रुपये रही। चेन्नै सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की ब्रैंड वैल्यू में क्रमश: 16.5 फीसदी और 13.7 फीसदी का घाटा देखने को मिला। चेन्नै की ब्रैंड वैल्यू 2019 में 732 करोड़ रुपये थी जो 2020 में घटकर 611 करोड़ रुपये रह गई। कोलकाता की ब्रैंड वैल्यू 2019 में 629 करोड़ रुपये थी जो 2020 में घटकर 543 करोड़ रुपये रहा। फ्रैंचाइजी ब्रैंड वैल्यू में चेन्नै दूसरे और कोलकाता तीसरे स्थान पर है। इस बीच रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर 9.9 फीसदी, सनराइजर्स हैदराबाद 8.5 फीसदी, दिल्ली कैपिटल्स 1.0 फीसदी, पंजाब किंग्स 11.3 फीसदी और राजस्थान रॉयल्स की ब्रैंड वैल्यू में 2020 में 8.1 फीसदी का घाटा देखने को मिला। डफ ऐंड फेलप्स इंडिया के एक्सटर्नल एडवाइजर संतोष एन. ने कहा, ‘अन्य व्यवसायों की तरह ही कोरोना महामारी का आईपीएल पर भी असर देखने को मिला और आईपीएल की इकोसिस्टम वैल्यू में पिछले साल की तुलना में 2020 में 3.6 फीसदी का घाटा हुआ। हालांकि लोगों के घरों में रहने से आईपीएल के टेलीविजन दर्शकों की संख्या में इजाफा हुआ है। प्रसारकों के लिए 2020 आईपीएल का सत्र काफी अच्छा रहा और इसने विज्ञापन तथा टीवी दर्शकों की संख्या के रेकॉर्ड तोड़े।’ उल्लेखनीय है कि आईपीएल 2020 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में दर्शकों के बिना कराया गया था। कोरोना के कारण भारत सरकार ने खेल गतिविधियों पर रोक लगा दी थी, लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इसका आयोजन कराना चाहता था। साल 2020 से पहले 2009 में भी आम चुनाव के कारण आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था।


from आईपीएल 2021: IPL 2021 Latest News, IPL 13, Indian Premier League 2021 News, Schedule, Teams, Player & Venue Details | Navbharat Times https://ift.tt/3qDBLrI

Comments

Popular posts from this blog

खेलो इंडिया युवा खेल का तीसरा चरण अगले साल गुवाहाटी में

IPL 2019: मुंबई से आज भिड़ेगी कोलकाता

Raj Rajeshwar Yoga: क्या आपकी कुंडली में है राज राजेश्वर योग?